क्यों शरीर पर बालों का होना आकर्षक और फायदेमंद होता है?

3691

क्यों शरीर पर बालों का होना आकर्षक और फायदेमंद होता है?

किसी भी सामान्य इंसान से पूछने पर यह देखा गया है कि वह अपने साथी को शरीर पर अनचाहे बालों के साथ देखना पसंद नहीं करते. दुनिया के ज्यादातर लोगों के अनुसार, शरीर में अनचाहे बाल उनकी अनदेखी का एक बड़ा कारण है. पुरुषों के बीच यह सामान्य सी बात है लेकिन यदि महिलाओं की बात करें तो वे उम्मीद करती है के उनका साथी हमेशा साफ़ सुथरे शरीर के साथ हो. लेकिन क्या शरीर में बालों का होना, हमें किसी तरह से स्वास्थ्य संबंधी फायदा पहुंचाता है? क्या शरीर पर बाल आकर्षक और उपयोगी हैं? नीचे दिए गये 3 अटपटे लेकिन रोचक तथ्य हमें बताते है कि शरीर के बाल किस तरह स्वास्थ्यवर्धक है !

पैर के अंगूठे के बाल आपके रक्त संचार को बेहतर करते हैं

अभी आपको हमारी बातें बहुत ही बेतुकी लग सकती हैं, लेकिन यह सच है. असल में पैर के अंगूठे में बालों का बढ़ना आपके स्वस्थ रक्त संचार की ओर इशारा करता है. जिनके पैरों पर बालो का कोई चिन्ह नज़र नहीं आता, उन्हें हम यही सलाह देते है के वो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से जरुर मिलें क्योकि पैरों पर बालों का ना होना, बुरे रक्त संचार की निशानी है.

hairy toe
Image source: vecteezy.com

बाल, त्वचा के घावों को भरने में मदद करते हैं

दवाईयां तो अपना काम करती ही है, लेकिन सही मायने में शरीर के बाल ही त्वचा के घावों के भरने में मददगार साबित होते हैं. जी हाँ यकीन मानिए, हम मजाक नहीं कर रहें हैं. बालों के रोमछिद्र, स्टेम कोशिकाओं से भरे रहते हैं, जो बड़े पैमाने में घावों को बेहतर और जल्दी भरने में मदद करते हैं.

wounds
Image source: Anonymous

बगल के बाल आकर्षण पैदा करते हैं

यह सुनने में बड़ा ही अटपटा लगता है. लेकिन वास्तव में यह तथ्यों पर आधारित है. बगल के बाल एक अजीब सी गंध लिये होते हैं जो आपके पार्टनर को आपकी ओर आकर्षित कर सकते हैं. बगल के बाल फेरोमोन का प्रसार करते हैं. यह गंध कामोत्तेजना या सेक्स के लिए शारीरिक सम्पर्क में आने के दौरान उत्पन्न होती है.

Hairy Armpits
Image source: yahanfood.com

क्या इसमें कुछ और रोचक तथ्य जोड़े जा सकते हैं? कृपया इस अजीब परन्तु रोचक आर्टिकल के बारे में अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments