दुनियां की सैर बजट में: दुनिया के सस्ते पर्यटन स्थल

4298

दुनियां की सैर बजट में: दुनिया के सस्ते पर्यटन स्थल

विदेशों में छुट्टियाँ मनाने का मन है, पर भारी बजट की वजह से हर बार प्लान बनते-बनते रह जाता है. पर अब आपको अपने प्लान बदलने की जरूरत नही है. क्योंकि यहाँ हम लेकर आये हैं कुछ ऐसे देशों की जानकारी, जिनमें घूमना-फिरना, खाना, रहना सब होगा आपके बजट में. तो देर किस बात की है…अपने बैग पैक कीजिये और छुट्टियों को यादगार बनाने के लिए निकल पड़िए एक खुशनुमा सफ़र की तरफ.

हांगकांग

चीन के दक्षिणी तट पर बसा यह देश कभी नही सोता. यहाँ की जगमगाती सड़कें व इमारतें दिन रात का फासला मिटाती हैं. इस देश में घूमने की सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ वीजा की परेशानी नही होती. यहाँ का डिज्नी लैंड, क्लॉक टावर, ड्रेगन्स बैक टेल व हांगकांग म्यूजियम ऑफ़ आर्ट प्रसिद्ध घूमने की जगह हैं.

आपकी फ्लाईट, घूमने-फिरने से लेकर ठहरने तक का खर्च 40 से 45 हजार के बीच हो जायेगा.

Hong-Kong-at-Night
source:china-mike

इंडोनेशिया

अगर आप प्रकृति की मनोरम छटा का आनन्द लेना चाहते हैं तो इंडोनेशिया आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है. बाली, जावा, सुमात्रा, जकार्ता यहाँ के नामी शहर व देखने योग्य जगह हैं.

इस देश में आपकी फ्लाईट, घूमना-फिरना व ठहरना 45 से 50 हजार के अंतर्गत हो जायेगा.

indonesia
source:theguardian

चीन

चीन के तेजी से विकास करने की एक बड़ी वजह है यहाँ बहुत अधिक संख्या में बसते शहर. अगर इन खुबसूरत शहरों को देखना है तो निकल पड़िए चीन की ओर. शंघाई बंड्स, चीन की दीवार, फोरबिडन सिटी, टेराकोटा आर्मी, व वेस्ट लक यहाँ के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं.

चीन में आपके घूमने-फिरने, ठहरने व फ्लाईट का खर्चा 40 से 45 हजार के अंतर्गत हो जायेगा.

china
source:telegraph

वियतनाम

वियतनाम साउथ ईस्ट एशिया का एक छोटा सा, बहुत ही खुबसूरत व शांत देश है. लोग यहाँ सुकून के पल बिताने आते हैं. यदि आप भी कुछ पल सुकून के चाहते हैं, तो इससे बेहतर कोई और विकल्प नहीं. यहाँ घूमने योग्य स्थान, हनोई, हा लाँग वे, न्हा ट्रेंग, हो ची मिन्ह सिटी आदि हैं.

इस देश में आपकी फ्लाईट, घूमना-फिरना व ठहरना 45 से 50 हजार के अंतर्गत हो जायेगा.

vietnam
source:walshww

मलेशिया

गर्मियों में यदि आपको ठंडे व बेहतरीन मौसम का आनंद लेना हो तो मलेशिया सबसे बेहतर विकल्प है. जेटिंग हिल, बाटू केव्स, पेट्रोनॉस ट्विन टावर, पेनोग, मलक्का इत्यादि यहाँ घूमने के लिए प्रसिद्ध हैं.

मलेशिया में आपका रहना, घूमना-फिरना, व फ्लाईट का बजट 40 से 45 हजार तक बनेगा.

Malesia
source:suomiseuranmatkat

तो आप इन छुट्टियों में कहाँ जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं? इस पोस्ट से सम्बन्धित अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments