अपने परिवार की सुरक्षा के लिए यह ख़बर जरुर पढ़े…

724

अपने परिवार की सुरक्षा के लिए यह ख़बर जरुर  पढ़े…

वर्तमान समय में नगरों व महानगरों के लगभग सभी घरों के रसोई घरों में L.P.G. गैस सिलेंडर का प्रयोग जरुर होता हैं. क्या आपको मालूम हैं? यह L.P.G. गैस सिलेंडर जितना ही उपयोगी हैं, उतना ही खतरनाक हैं. अगर हम इसका सावधानीपूर्वक प्रयोग नहीं करते हैं तो इसका भरी नुकसान हमें उठाना पड़ सकता हैं. इससे संबंधित कुछ जानकारी ऐसे भी है. जो शायद ही सब को मालूम हो तो चलिए हम आपको   L.P.G. गैस सिलेंडर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जिससे आप और आपका परिवार सुरक्षित रह सकता हैं.

L.P.G.गैस सिलेण्डर की भी “एक्सपायरी डेट” होती है. एक्सपायरी डेट निकलने के बाद गैस सिलेण्डर को इस्तेमाल करना बम की तरह खरतनाक हो सकता है. आमतौर पर गैस सिलेण्डर की रिफील लेते समय उपभोक्ताओं का ध्यान इसके वजन और सील पर ही होता है. उन्हें सिलेण्डर की एक्सपायरी डेट की जानकारी ही नहीं होती. इसी का फायदा एलपीजी की आपूर्ति करने वाली कंपनियां उठाती हैं और धड़ल्ले से एक्पायरी डेट वाले सिलेण्डर रिफील कर हमारे घरों तक पहुंचाती हैं। यहीं कारण है कि गैस सिलेण्डरों से हादसे होते हैं. 

lpg
www.jagograhak.com

कैसे पता करें एक्सपायरी डेट:-

सिलेण्डर के उपरी भाग पर उसे पकड़ने के लिए गोल रिंग होती हैं और इसके नीचे तीन पट्टियों में से एक पर काले रंग से सिलेण्डर की एक्सपायरी डेट अंकित होती है. इसके तहत अंग्रेजी में A, B,C तथा D अक्षर अंकित होते है तथा साथ में दो अंक लिखे होते हैं. A अक्षर साल की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च), B साल की दूसरी तिमाही (अप्रेल से जून), C साल की तीसरी तिमाही (जुलाई से सितम्बर) तथा D साल की चौथी तिमाही अर्थात अक्टूबर से दिसंबर को दर्शाते हैं. इसके बाद लिखे हुए दो अंक एक्सपायरी वर्ष को संकेत करते हैं. यानि यदि सिलेण्डर पर A 11 लिखा हुआ हो तो सिलेण्डर की एक्सपायरी मार्च 2011 है. इस सिलेण्डर का “मार्च 2011” के बाद उपयोग करना खतरनाक होता है. इस प्रकार के सिलेण्डर बम की तरह कभी भी फट सकते हैं. ऐसी स्थिति में उपभोक्ताओं को चाहिए कि वे इस प्रकार के एक्सपायर सिलेण्डरों को लेने से मना कर दें तथा आपूर्तिकर्त्ता एजेंसी को इस बारे में सूचित करें.


(एक्शन फॉर सोशल एन्ड ह्यूमन एडवांसमेंट द्वारा जनहित में जारी)

घरेलू सुरक्षा के मद्देनजर इस ख़बर को अधिक-अधिक शेयर करे व अगर आपके पास भी  L.P.G. गैस सिलेंडर के बारे में कोई अन्य जानकारी है तो आप कमेंट बॉक्स में हमारे साथ शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments