जिन्दगी जीने के लिए एक ब्रेक है जरुरी

316

जिन्दगी जीने के लिए एक ब्रेक है जरुरी

हम जब से पैदा होते हैं तब से एक रेस में शामिल हो जाते हैं. बचपन तो जाने कब निकल जाता है. थोड़ा बड़े होते हैं तो स्टडी में सबसे आगे निकलने की रेस. स्टडी के बाद अच्छी जॉब के लिए रेस. जॉब मिल गयी तो प्रमोशन के लिए रेस. पूरी जिन्दगी सामने-सामने निकल जाती है और हम बस रेस में लगे रहते हैं. जिन्दगी का लुत्फ़ उठाना तो भूल ही जाते हैं. ना कभी खुद के साथ वक्त बिताया, ना अपनों के साथ. कितनी ख्वाहिशें दबी हैं दिल में पर पूरा करने का वक्त किसके पास है? है ना!! यही तो सबसे बड़ी भूल कर देते हैं हम. वक्त हमारा ही है, ये हम पर निर्भर है कि हम उसे कैसे इस्तेमाल कर रहे हैं.

  • बेशक काम करना जरुरी है पर काम के लिए लाइफ को एन्जॉय न करना और अपनी हॉबी को भुला देना ठीक नहीं है. हमें अपने काम से थोड़े-थोड़े समय के लिए ब्रेक लेकर वो चीजे कीजिए जो आपको असल में ख़ुशी देते हैं.
listen to your heart
source:lifehack
  • ना जाने कितना टाइम हो गया कि आप खुलकर नहीं हँसे. एक बार अपनी सारी परेशानी भुलाकर बच्चों की तरह बेपरवाह हंसकर देखिये.
Margarita-With-A-Straw
source:mid-day
  • कहीं अकेले घूमने निकल पड़िए. इस सफर के दौरान आपको अपने बारे में कई नयी बातें पता चलेंगी. जिनके बारे में आप अब तक अन्जान थे.
alone
source:lifedaily
  • अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनिए और दुनिया की सारी टेंशन भूल जाइये.
man-headphones-sleep
source:sixstepstosleep
  • जो भी हॉबी या ख्वाहिश आपके अंदर बचपन से दबी रह गयी है उसे बाहर निकालिए. चाहे वो कुछ भी हो बस कर डालिए, अपने लिए.
New_zealand
source:bungy.co.nz

तो अपने आप के लिए थोड़ा वक्त निकालिए और खुली बाहों से जिन्दगी का स्वागत कीजिए. फिर देखिये ये छोटे-छोटे ब्रेक आपके अंदर गजब की ऊर्जा भर देंगे और आप हर बार एक नए जोश के साथ अपने काम को भी एन्जॉय करने लगेंगे.

इस आर्टिकल से जुड़ी अपनी राय आप नीचे दिए गये कमेंट बॉक्स में शर कर सकते हैं.

Comments

comments