चेहरे की झाईयां दूर करने के आसान घरेलू उपाय

1526

चेहरे की झाईयां दूर करने के आसान घरेलू उपाय

चेहरे पर झाईयां होने के कई कारण हो सकते हैं. ये कारण हमारे खानपान, तनाव, धूप, पेट सम्बन्धी समस्या या अन्य किन्हीं भी कारणों से हो सकती है. चेहरे में पड़ने वाली झाईयां हमारे चेहरे की खूबसूरती को दबा देती है और इससे हमारे आत्मविश्वास पर भी नकारात्मक असर पड़ता है.

आइये जानते हैं चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के कुछ आसान एवं घरेलू उपाय:

  • कच्चे आलू को पीसकर उसका रस चेहरे पर लगा लें, सूखने के बाद धो ले. कुछ समय तक नियमित रूप से ऐसा करने पर आप बदलाव महसूस करेंगी.
potato-face-pack
source:makeupandbeauty
  • नींबू को दो बराबर हिस्सों में काट लें. अब दोनों गालों में एक-एक हिस्से को रगड़ें. इससे आपको झाइयों से भी मुक्ति मिलेगी और चेहरे पर चमक भी आएगी. आप नींबू के रस में शहद मिलाकर भी लगा सकती हैं, ये मिश्रण भी झाइयों में अत्यंत कारगर है.
lemons
source:fondueforfamily
  • एक हफ्ते तक प्रतिदिन मूली का रस लेने से सारे दाग व झाइयाँ धीरे-धीरे स्वतः मिट जायेंगे.
radish-juice
source:plus.google
  • मसूर की दाल को पीसकर उसमें नींबू मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस लेप को चेहरे में लगाकर कुछ देर रखें, सूखने के बाद धो लें. इससे झाइयों से छुटकारा मिलेगा.
Pore-Tightening-Face-Pack
नींबू व मसूर दाल का फेस पैक
  • मसूर की दाल को पानी में भिगोकर रात भर के लिए रख दें. सुबह इसे पीसकर दूध या दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस लेप को चेहरे पर लगाकर सूखने के बाद धो लें, चेहरे में चमक आ जाएगी और झाइयाँ भी मिट जाएँगी.
Masoor-dal-face-pack
source:makeupandbeauty
  • 100 ग्राम गेहूं का चोकर लेकर उसे एक कटोरे में रातभर भिगोकर रख लें. सुबह इससे चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें. इससे चेहरे के दाग एवं मुहांसे समाप्त हो जाएंगे.
wheat-flour-face-pack
source:ezyshine

एक बार ये उपाय आजमाकर देखिये, आपको फर्क खुद महसूस होगा. लेख के बारे में अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments