क्यों आपको शादी के लिए अपने बच्चों को मजबूर नहीं करना चाहिए

488

क्यों आपको शादी के लिए अपने बच्चों को मजबूर नहीं करना चाहिए

आपमें से काफी लोग अपने बच्चों की किशोरावस्था से ही उनकी शादी बारे में चिंता करना शुरू कर देते हैं जबकि कुछ लोग इसके लिए उनके 18 साल के होने का इंतजार करते हैं. विवाह उन दो लोगों के बजाय परिवारों के बीच गठबंधन अधिक हो गया है जिन्हें शादी करने के लिए राजी किया जा रहा है या कहीं-कहीं पर तो जोर जबरदस्ती भी की जाती है. अपने बच्चों को समय से पहले और बिना उनकी मर्जी के शादी के लिए मनाना, उनपर काफी बुरा असर डालता है. और देखिये ये सब उन्हें किस प्रकार प्रभावित करता है.

वे इसे एक बोझ समझते है:

अब, उन्हें ना केवल अपना कमरा साझा करना पड़ रहा है, बल्कि ना चाहते हुए भी अपने साथी की देखभाल करनी पड़ रही है. पहले तो आप उनकी मंजूरी के बिना उन्हें इस सब में डालते हैं और उस पर आप उनसे यह उम्मीद करते हैं कि वे हर दिन भावनात्मक रूप से इस रिश्तें को निभाएं. यह सब उन्हें एक ऐसी जगह होने का एहसास देता है जहाँ उनका दिल उनके साथ नहीं है. जाहिर है, यह सब गलत है और दोनों के बीच इस प्रकार के साथ से केवल नफ़रत बढेगी प्यार नहीं.

relationship become burden
Image source: www.gurl.com

वे शादी के बाहर प्यार को ढूंढते हैं :

वे अपने माता-पिता के अनुसार उनके लिए चुने गए साथी के साथ पूर्ण रूप से खुश नहीं हैं इसलिए उन के अनुसार ऐसा क्या है जो उन्हें वास्तविक रूप से ख़ुशी दे सके ? एक अतिरिक्त वैवाहिक संबंध ! वे अन्य लोगों में अपने साथी को ढूंढने लगते हैं. ऐसा संभव है कि उन्हें कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाये जो उन्हें बेहद प्यार करता है और उनके खालीपन को भरता है. वे अब समाज के बारे में परवाह नहीं करते और अक्सर जीवन और परिवार के प्रति एक विद्रोही रवैया अपना लेते हैं.

love outside marriage

Image source: www.pinterest.com

वे घर पर कम समय बिताना शुरू कर देते हैं:

घर पर उनके साथी का दिखना उनके लिए असहनीय है और बार-बार दिखने वाले शादी के भयानक फ्लैशबैक उन्हें ज्यादातर घर के बाहर रात बिताने और दोस्त के फ्लैट में एन्जॉय करने के लिए मजबूर कर देते हैं. यह एक दिन की बात रोजमर्रा की दिनचर्या में बदल जाती है. अंततः यह एक आदत बन जाती है जो धीरे-धीरे उन्हें उनके परिवार के सदस्यों दूर कर देती है.

 

Enjoying Outside of Home
Image source: www.rsvlts.com

वे अपने माता पिता से नफरत करते हैं:

बहुत खूब ! आपने अपने बच्चे के लिए शादी की जो योजना और साजिश रची वो आज एक दुखद अंत की ओर अग्रसर है. वे न सिर्फ अपने साथी से नफरत करते हैं , बल्कि उनके माता-पिता भी इसी सूची में जुड़ जाते हैं. वे इन सभी परेशानियों के पीछे आपको असली मुजरिम के रूप में देखते हैं और यह निर्णय लेते हैं कि जीवन में फिर कभी आपको माफ नहीं करेंगे.

 

Hate their parents
source: wundergroundmusic.com

किसी और के साथ संबंध जोड़ने से डर:

माता पिता अकसर उस व्यक्ति के प्रति संदेह में रहते हैं जिसके साथ उनका बच्चा डेटिंग कर रहा है. तो, इस समस्या से निजात पाने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें लगता है ऐसे व्यक्ति से उनका विवाह कर देना जिसे वे पूरी तरह से जानते हैं और पूरा विश्वास करते हैं । आप जानते हो कि वह  व्यक्ति के अंत में एक सीरियल किलर भी हो सकता है लेकिन माता-पिता तो माता-पिता हैं , आप बहस नहीं कर सकते. है ना ?

 

Fear of Dating Someone Else
Image source: www.huffingtonpost.com

” लोग क्या कहेंगे ” का डर:

अपने बच्चे को सिर्फ इसलिए जीवनभर के बंधन में मत बांधिए क्योंकि आपके आस-पास के लोग आपकी बेटी के 30 साल की उम्र तक सिंगल रहने के बारे में बातें करने लगे हैं. हर एक को शादी तब करनी चाहिए जब वे शादी करना चाहते हैं. दुनिया में किसी को भी एक अधिकार नहीं है कि वह दूसरे व्यक्ति को यह बताये कि उसे अपना जीवन किस तरीके से जीना चाहिए. आपको अपने निर्णय स्वयं लेने चाहिए और अपने बच्चों को भी बराबर का अधिकार और आजादी देनी चाहिए जिससे वे अपनी जिन्दगी अपने तरीके से जी सकें.

 

What Will People Say
Image source: thebusinesswomenmedia.com

अपने बच्चों को जीने दीजिए. सभी माता-पिता सुन रहे हैं ना ? उन्हें आजादी दीजिए उनकी जिन्दगी जीने की.

क्या इसमें कुछ और पॉइंट जोड़ सकते हैं ? अपने विचार शेयर करें. 

 

Comments

comments