जापान के इस स्टेशन में सिर्फ एक लड़की के लिए चलती है पूरी ट्रेन!!

423

जापान के इस स्टेशन में सिर्फ एक लड़की के लिए चलती है पूरी ट्रेन!!

जापान के एक रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन सिर्फ एक लड़की को स्कूल ले जाने और स्कूल से छोड़ने के लिए आती है. इस लड़की के अलावा ना उस ट्रेन में कोई चढ़ता है ना उतरता है. है ना हैरान करने वाली खबर!! दरअसल जापान के होकाइदो आइसलैंड के कामी-शिराताकी गांव के एक स्टेशन पर पैसेंजर नहीं मिलने के कारण जापान सरकार ने वहाँ ट्रेन की सेवा को बंद करने का फैसला किया. लेकिन हाईस्‍कूल में पढ़ने वाली एक लड़की के कारण सरकार ने कुछ समय के लिए इस फैसले को टाल दिया है.

japan_railway
source:aajtak

सरकार के इस फैसले की वजह बेहद खास और सीख लेने वाली है. शिक्षा को मूलभूत अधिकार और सबके लिए अनिवार्य के नारे लगाने वाले हमारे देश में जहाँ आज भी कई जगह बच्चे स्कूल जाने के लिए पहाड़, नदियाँ और उबड़-खाबड़ रास्तों को पार करने पर मजबूर हैं वहीं जापान के एक छोटे से रेलवे स्टेशन में सिर्फ एक लड़की को स्कूल ले जाने और छोड़ने के लिए एक पूरी ट्रेन आती है ताकि लड़की अपनी पढ़ाई बिना किसी रुकावट के कर सके. क्योंकि वहां से लड़की के स्कूल तक जाने का और कोई साधन मौजूद नहीं है.

japan-station
source:indianexpress

यह सबके लिए एक मिशाल है कि इस स्टेशन पर ट्रेन दो वक्‍त सिर्फ इसलिए जाती-आती है, कि वो लड़की बिना किसी परेशानी के स्कूल जा सके. दरअसल कामी-शिराताकी गांव के पास बने छोटे से स्‍टेशन पर सवारी नहीं मिलती थी, जिस कारण सरकार ने उसे बंद करने का फैसला किया गया. मगर, जब पता चला कि हाईस्‍कूल में पढ़ने वाली लड़की रोजाना इसी ट्रेन से सफर करती है और उसके पास स्‍कूल जाने का कोई और दूसरा विकल्‍प नहीं है, तो सरकार ने लड़की के हाई स्कूल पास करने तक ट्रेन को चालू रखने का फैसला किया. इस ट्रेन के आने-जाने का समय भी लड़की के स्कूल के समय के हिसाब से रखा गया है. लड़की अभी हाई स्कूल में पढ़ रही है. और मार्च में वो अपना हाई स्कूल पूरा कर लेगी, लिहाजा मार्च के बाद ट्रेन को हमेशा के लिए बंद कर दिया जाएगा.

इस खबर से सम्बंधित अपनी राय आप नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments