कैसे कम करें अपने मनोरंजन के खर्चे

110

कैसे कम करें अपने मनोरंजन के खर्चे

आज की व्यस्त एवं भागदौड़ भरी जिन्दगी में खुद को खुश रखने व तनाव की स्थिति से बचने के लिए मनोरंजन सबसे उपयुक्त माध्यम है, परन्तु क्या आपने सोचा है कि मनोरंजन के नाम पर अनावश्यक रूप से आप हर वर्ष कितना रुपया खर्च करते हैं?

आइये एक नज़र डालते हैं कुछ ऐसे आसान उपायों पर, जिन्हें व्यवहार में लाकर आप मनोरंजन पर होने वाले अनावश्यक खर्चों पर संतुलन बना सकते हैं.

महंगे रेस्टोरेंट के बजाय ज्यादा से ज्यादा घर पर खाने को अहमियत दीजिये

आलस, समय की कमी या अच्छे स्वाद के लिए यदि आप ज्यादातर बाहर खाना खाते हैं,  तो अपनी आदत बदल डालिए. महंगे रेस्टोरेंट में खाना खाने की ये आदत न केवल आपका बजट बिगाड़ रही है, बल्कि आपके सेहत को भी नुकसान पहुँचाती है. इसलिए अधिक से अधिक घर पर खाना खाने की आदत डालें.

home-made-food
source:nytimes

अपने टेलीफोन/मोबाइल फोन के बिलों पर नजर रखिये

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आप फ़ोन पर कितने घंटे अनावश्यक बातें करते हैं? समय काटने के लिए घंटों फ़ोन पर बातों का नतीजा महीने के अंत में लम्बे-चौड़े बिल के रूप में आता है. अतः अपने टेलीफोन बिल पर नजर रखिये एवं फ़ोन पर अनावश्यक बातचीत से बचें.

Telephone-Bill
source:expertmarket

थिएटर में फिल्म देखना कम कीजिये

हमारे देश में फिल्मों का क्रेज लोगों के सर चढ़कर बोलता है, जाहिर सी बात है कि आप भी इससे अछुते नहीं होंगे. लेकिन हर फिल्म को थिएटर पर देखना आपके बचत पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है. इसलिए थिएटर का प्रोग्राम कभी-कभार किसी विशेष दिन पर बना सकते हैं, और बाकी फिल्में आप घर पर डी.वी.डी. में देख सकते हैं.

reduse your theater bills
source:stltoday

अपने केबिल कनेक्शन में अनचाहे चैनलों को बंद करवा दीजिये

आपने गौर नहीं किया होगा कि आपके टेलीविज़न पर कितने ऐसे अनचाहे चैनल आते हैं, जिन्हें आप देखते नहीं हैं परंतु उनका बिल भरते हैं. क्यों? अपने टेलीविज़न पर अपनी पसंद के चैनलों की लिस्ट बनाइये और उन्हीं का बिल दीजिये. बाकी के सभी अनचाहे चैनल हटा दीजिये.

remove unwanted channel
source:techviewon

अपने इंटरनेट के खर्चे पर ध्यान दीजिये

चाहे काम के लिए हो, जानकारी के लिए, मनोरंजन या फिर दोस्तों एवं दुनिया से जुड़े रहने के लिए, हमें हर कदम पर इंटरनेट की जरुरत पढ़ती है. परन्तु  इस बात पर ध्यान देना जरुरी है कि हम अनावश्यक रूप से इसका इस्तेमाल न करें.

internet expences
source:modernpractice

अपने बजट में घूमने का प्लान बनाएं

कुछ दिनों की छुट्टी मिलते ही हम प्लान बनाने लगते हैं कहीं घूमने-फिरने का. और ऐसे प्रोग्राम बनाने भी चाहिए, लेकिन प्लान हमेशा अपने बजट के अनुसार बनाइये. किसी महंगे होटल में रहने से अच्छा है यदि वहाँ नजदीक में आपके दोस्त या रिश्तेदार हैं तो उनसे संपर्क कर लें और कुछ दिन वहां ठहर जाइये.

The-Budget-Traveler
source:bluetidalwave

तो आप कबसे अपने मनोरंजन को बजट में रखना शुरू कर रहे हैं? अपने जवाब एवं सुझाव कमेंट बॉक्स में साझा करें.

Comments

comments