कैसे दूर करें नींद न आने की समस्या

936

कैसे दूर करें नींद न आने की समस्या

घर या ऑफिस का ज्यादा काम, तनाव या अन्य समस्याओं के कारण नींद ना आना आजकल एक आम समस्या हो गयी है. नींद ना आने के कारण स्वास्थ्य सम्बन्धी कई परेशानियाँ खड़ी हो जाती हैं. और इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं.

आइये जानते हैं नींद ना आने की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ आसान उपाय:

  • सबसे पहले तो नींद की गोलियों (sleeping pills) को ना कहें. इन्हें बिल्कुल भी ना लें. इसकी लत आपके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर डालती हैं और इसकी आदत पड़ने पर आपको प्राकृतिक रूप से नींद आने में दिक्कत हो सकती है.
Avoid-Sleeping-Pills
source:findhomeremedy
  • जितना संभव हो सके तनाव से खुद को दूर रखने की कोशिश करें. तनाव नींद ना आने का बहुत प्रमुख कारण है. तनाव दूर करने के लिए आप योग-व्यायाम करें, अच्छी किताबें पढ़ें, अपने करीबी लोगों से बातें करके मन हल्का कर सकते हैं.
reduse stress
source:eadt
  • सोने से ½ घंटा पहले गर्म दूध के साथ बिस्किट खाएं. यह आपको रिलैक्स करेगा और नींद आने में सहायक होगा. रात के खाने में या उसके बाद कभी भी चाय, कॉफ़ी जैसे कैफीनयुक्त पेय बिल्कुल भी ना लें.
warm-Milk
source:natural-homeremedies
  • सोने से पहले किताबें पढ़ने की आदत डालें. यह आपके दिमाग की कसरत होगी और आँखे थकेंगी, जिससे आपको नींद आएगी. पर कभी भी सोने से पहले टी.वी., मोबाइल व लैपटॉप इत्यादि में व्यस्त रहना छोड़ दें.
reading-in-bed
source:leadinglady
  • अपनी पसंदीदा मधुर गानों की सीडी धीमी आवाज में रिलैक्स होकर सुनें. इससे आपको सुकून मिलेगा.
man-headphones-sleep
source:sixstepstosleep
  • प्रतिदिन योग, व्यायाम और ध्यान करें. संतुलित आहार लें. अपने सोने व जागने का एक निश्चित समय बनाएं.
yoga
source:enjoyoga

इन्हें आजमाकर देखिये. उम्मीद है कि ये टिप्स आपकी मदद जरुर करेंगे. इस लेख सम्बंधी अपने विचार नीचे दिए कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments