अपने डर पर काबू कैसे पायें?

1649

अपने डर पर काबू कैसे पायें?

इंसान को कोई चीज़ अगर आगे बढ़ने से रोकती है तो वो है उसका डर. अगर परीक्षा देने जा रहा है तो फ़ैल होने का डर. जॉब इंटरव्यू के लिए जा रहा है तो सेलेक्ट न होने का डर. अकेले है तो अकेलेपन से डर. भीड़ में है तो लोगों का डर. कभी ऊंचाई का डर, तो कभी पानी से डर. कभी बड़े जानवर से डर तो कभी किसी कीट-पतंगे का डर. ये डर इंसान को कभी सुकून से नही रहने देता और न ही उसे आगे बढ़ने देता है.

जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए जरुरी है, अपने डर पर विजय प्राप्त करना. यहाँ हम आपको बताएँगे कि कैसे आप अपने डर पर काबू पा सकते हैं.

अपने डर को जानिए व उसको स्वीकार कीजिये:

  • सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि आप अत्यधिक किस चीज़ से डरते हैं. उसे अपनी नोटबुक में लिख लीजिये.
Accept-the-fear
source:iconicontent
  • हमारे समाज में निडर व बहादुर लोगों को महत्व दिया जाता है. ऐसे में खुद का मजाक उड़ाए जाने के डर से कई बार हम उस डर को स्वीकार नही करते. परन्तु डर पर काबू पाने से पहले जरुरी है कि आप अपने डर को स्वीकार करें. तभी आप उसका सामना कर पाएंगे.

डर के कारण व स्वरूप  को पहचानिए:

डर से निकलने के लिए उसके पीछे छिपे कारण को जानना बहुत जरुरी है. ये डर आखिर किस वजह से, किन परिस्थितियों में उत्पन्न हुआ.

fear
source:604now

क्या बचपन में घटी कोई ऐसी दुर्घटना या बाद में कोई ऐसा अनुभव जो आपको बार-बार उस परिस्थिति में याद आता हो? तो उस कारण को याद करने की कोशिश कीजिये.

आप अपने लिए जैसा परिणाम चाहते हैं, उसकी कल्पना कीजिये:

हर एक इंसान का एक स्वप्नलोक होता है, जहाँ सब कुछ वैसा होता है जैसा वो चाहता है. इसीलिए उस परिणाम की कल्पना कीजिये, जैसा आप चाहते हैं.

Face_the_fear
source:streetsmartsuccess

अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो कल्पना कीजिये कि आप हवाओं में उड़ रहे हैं, जमीन से काफी ऊपर. ये कल्पनाएँ काफी मदद करेंगी आपको उस डर से निकलने की.

अपने डर का सामना कीजिये व उसे नियंत्रित कीजिये:

  • डर पर काबू पाने का सर्वोत्तम उपाय है अपने डर का सामना कीजिये. आप उस परिस्थिति के सबसे बुरे परिणाम के बारे में सोचिये कि आपके साथ सबसे बुरा क्या हो सकता है? और उस परिणाम की कल्पना में ही आपको आपकी परेशानी का समाधान मिल जायेगा. जैसे कि असफल होने के बारे में सोचते हुए आप बार-बार तब तक सोचेंगे जब तक आपको सफलता नही मिल जाती, और यह अनुभव आपको गौरान्वित करेगा व आपमें एक नया जोश भरेगा.
think_about_the_fear
source:hollywoodreporter
  • जो भी चीज आपको डराती है, उसे दूसरे अंदाज़ में देखना शुरू कर दीजिये. जैसे कि आपको कॉकरोच से डर लगता है तो आप उसे रंग-बिरंगे व हास्यप्रद अंदाज़ में देखना शुरू करें, आपका उस चीज़ से डर धीरे-धीरे कम हो जायेगा.

डर को एक सुअवसर की तरह देखें व अपनी जीत पर जश्न मनाइये:

  • डर को एक अवसर की तरह देखिये कि यह आपको कुछ नया सिखाना चाहता है और खुद को सीखने के लिए सदैव तैयार रखिये.
celebrate
source:vfxg
  • अपनी हर छोटी-बड़ी उपलब्धि पर जश्न मनाइये, खुद को शाबाशी दीजिये, अपनी उपलब्धि पर गर्व कीजिये. ऐसा करने से आपके आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होगी और आप खुद को पहले से अधिक मजबूत महसूस करेंगे.

ध्यान रखिये कि डर से कोई एक बार में ही काबू नही पा जाता. इसीलिए जरुरी है कि आप निरंतर प्रयासरत रहें. यदि डर अत्यधिक हावी हो रहा है तो किसी मनोचिकित्सक की सलाह लें.

क्या आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा? अपनी राय नीचे दिए कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments