बिना मेकअप खुबसूरत कैसे दिखें?

556

बिना मेकअप खुबसूरत कैसे दिखें?

कई ऐसे कारण हैं, जिनके चलते आप कम से कम मेकअप करना चाहती हैं. जैसे कि ऑफिस में ज्यादा मेकअप की अनुमति न होना, त्वचा को मेकअप शूट न करना और ज्यादा मेकअप  पसंद नहीं करना इत्यादि.

यहाँ हम आपको बिना मेकअप के प्राकृतिक रूप से खुबसूरत दिखने के कुछ साधारण परन्तु नायब उपाय बताएँगे, जिनके चलते आप खूबसूरती के साथ-साथ अपने शरीर को स्वस्थ एवं आकर्षक बना सकेंगी.

संतुलित आहार लें एवं खूब पानी पियें:

अपने भोजन में फल, सब्जियाँ, दूध, दालें इत्यादि शामिल करें व अधिक कैलोरी व फैट से तौबा करें. अधिक से अधिक पानी पीजिये. सुबह की शुरुआत दो गिलास गुनगुने पानी से करें.

Healthy Diet
संतुलित आहार व पर्याप्त मात्रा में पानी

योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें:

योग व व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाइये. सुबह कम से कम एक घंटा योग व व्यायाम को दें, ये आपके शरीर के साथ आपके मन व मस्तिष्क को भी आराम देता है.

yoga-exercise
source:urhealthclub.com

समय से सोयें समय से जागें:

अपने सोने व जागने का समय तय कर लें, एवं रोजाना उसी का अनुसरण करें. प्रत्येक रात 7-8 घंटें की नींद अवश्य लें.

sleeping
source:examinedexistence.com

अपनी त्वचा  व  होंठों  का ख्याल रखिये:

सबसे पहले अपनी त्वचा का प्रकार जान लें कि आपकी त्वचा कैसी है- तैलीय, रुखी या सामान्य. और उसी के अनुसार उसका ध्यान रखें. दिन में 2-3 बार चेहरे को धोएं व केमिकल रहित फेसवाश एवं क्रीम का ही प्रयोग करें. सोने से पहले चेहरे को साफ करना ना भूलें. आपके होंठ आपके शरीर का नाजुक हिस्सा है. होंठो पर गुलाबजल लगायें व किसी अच्छी कंपनी के केमिकल रहित लिपबाम का प्रयोग करें.

take-care-of-lips-and-face
अपने चेहरे व होंठो का ख्याल रखिये

भौंहों को सही आकार दें:

अपनी भौंहों के अनावश्यक बालों को हटाकर उन्हें मनचाहा आकार दीजिये. ये आपके चेहरे के आकर्षण को और अधिक बढ़ा देगा.

Eyebrow Threading
source:thebigfatindianwedding

हमेशा साफ एवं स्वच्छ रहें:

प्रतिदिन नहाना, दिन में दो बार ब्रश करना एवं बालों की सफाई का ध्यान रखना अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें. साथ ही प्रतिदिन चेहरें पर भाप लें इससे चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं व चेहरे से गंदगी, धुल मिट्टी इत्यादि के कण साफ हो जाते हैं.

neat and clean
हमेशा साफ एवं स्वच्छ रहें

मोइस्चरायसर एवं सनस्क्रीन को अवश्य इस्तमाल करें:

त्वचा को धोने के बाद उसकी नमी बरकरार रखने के लिए मोइस्चरायसर का प्रयोग अवश्य करें. एवं घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ना भूलें.

Moisturising n sunscreen
source:stylepresso

सही कपड़ों का चुनाव करें व आत्मविश्वासी दिखें:

खुबसूरत दिखने के लिए ब्रांडेड कपड़ों की आवश्यकता नहीं है, बस इतना ध्यान रखिये की जो आप पहन रही हैं वो आपके व्यक्तित्व से मेल खाता हो एवं जिसमें आप सहज महसूस कर सके. ध्यान रखिये सही कपड़ों का चुनाव आपके आत्मविश्वास को सीधे तौर पर प्रभावित करता है.

Choosing-the-right-clothes
source:webpodruga

इस लेख के बारे में अपने सुझाव एवं विचार कमेंट में शेयर कीजिये

Comments

comments