सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए खाने में जरुर शामिल करें ये चीजें

957

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए खाने में जरुर शामिल करें ये चीजें

ठंड में सर्दी से बचने के लिए हम अकसर गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ठंड से लड़ने के लिए शरीर को अंदरूनी गर्मी जरुरी चाहिए. यही कारण है कि ठंड में खानपान पर विशेष रूप से ध्यान देना बहुत जरुरी है.

सर्दियों में इन चीजों को खाने में इस्तेमाल करने से मिलती है शरीर को गर्मी:

शहद

honey
source:fairtradeusa

शहद को आयुर्वेद में अमृत भी कहा गया है. शहद, शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने में बहुत लाभदायक है. वैसे तो सभी शहद का सेवन मौसमों में लाभकारी है, लेकिन सर्दियों में शहद का उपयोग विशेष लाभकारी होता है. इन दिनों में अपने भोजन में शहद को शामिल करने से पाचन क्रिया में सुधार होगा और इम्यून सिस्टम पर भी पॉजिटिव असर पड़ेगा.

अदरक और लहसुन

ginger_garlic
source:littlethings

रोजाना के खाने में अदरक और लहसुन को शामिल कर बहुत सी छोटी-बड़ी बीमारियों से बचा जा सकता है. अदरक और लहसुन का कच्चा सेवन करने पर भी बहुत लाभ मिलता है. इससे शरीर को गर्मी मिलती है और पाचन भी सही रहता है.

बाजरा

Bajara
source:tradeindia

बाजरा एक ऐसा अनाज है जो शरीर को गर्मी देता है. ग्रामीण इलाकों में खाने में बाजरा का इस्तेमाल काफी होता है. इसमें कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते है. दूसरे अनाजों की तुलना में बाजरा में सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है. अतः सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाएं और छोटे बच्चों को भी बाजरा की रोटी जरूर खिलाइए. बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, फाइबर, विटामिन-बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

सूप

hot-and-sour-soup
source:itravelce

सर्दियों में गर्म सूप सेहत के लिए बहुत अच्छा रहता है. इससे शरीर को अंदरूनी गर्मी मिलती है और शरीर को ठण्ड से बचने में बहुत मदद मिलती है. अतः सर्दियों में गर्म सूप जरुर लें.

बादाम

almonds
source:purehealthbahamas

बादाम में कई गुण पाए जाते हैं. अकसर कहा जाता है कि बादाम खाने से याददाश्त बढ़ती है, लेकिन बादाम की उपयोगिता सिर्फ इतनी ही नही है बल्कि यह अन्य कई रोगों से भी हमारी रक्षा करता है. इसका नियमित सेवन अनेक बीमारियों से बचाव में मददगार है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें विटामिन E भरपूर मात्रा में होता है. बादाम डायबिटीज को निंयत्रित करने में भी मददगार है.

मूंगफली

peanuts
source:theharvestclub

मूंगफली के भीतर प्रोटीन, नमी, फैट्स, मिनरल्स, फाइबर, ऊर्जा, कैल्शियम, आयरन, कैरोटीन, थाइमिन, फोलिक एसिड इत्यादि तत्व मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनिरल्स आदि तत्व इसे बेहद फायदेमंद बनाते हैं. सर्दियों में मूंगफली का सेवन बेहद फायदेमंद रहता है.

सब्जियां

winter-vegetables
source:livestrong

सब्जियां, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और गर्मी प्रदान करती है. सर्दियों के दिनों में मेथी, ब्रोकली, गाजर, चुकंदर, पालक, लहसुन, और बथुआ आदि का सेवन करें. इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. सर्दियों में अपने खाने में हरी सब्जियों को जरुर शामिल करें. हरी सब्जियां आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

इन सर्दियों में ये चीजें खाने में इस्तेमाल करके आप सर्दियों में होने वाली परेशानियों से बच सकते हैं. लेख सम्बन्धी अपने विचार आप नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments