अपनी रसोई के मसालों से जानिए सेहत के नुस्खे

1667

अपनी रसोई के मसालों से जानिए सेहत के नुस्खे

आपकी रसोई आपके घर का सबसे अहम हिस्सा होता है. जहाँ आप तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं. पर क्या आपने कभी सोचा कि रसोई में उपस्थित खाने की सामग्री भूख शांत करने के साथ आपके स्वास्थ्य, सेहत व सुंदरता को बढ़ाने में भी अहम योगदान दे सकते हैं. अगर आज तक आपने ये बात नोटिस नही कि तो हम आपके लिए लाये हैं आप ही की रसोई से आपके सेहत सम्बन्धी नुस्खे.

indian-spices
source:mapsofindia

आइये जानते हैं हर खाने के स्वाद में चार चाँद लगाने वाले मसालों की. किस तरह मसाले सिर्फ स्वाद ही नही बल्कि स्वास्थ्य व सेहत के लिए भी अत्यंत लाभप्रद है.

धनिया: थायराइड के उपचार के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच साबुत धनिये को रात भर भिगोकर सुबह धनिये को पानी में मसलकर पानी के एक चौथाई होने तक उबालें. इस पानी को छानकर खाली पेट पीने से थायराइड में राहत मिलेगी.

Organic_Dhaniya
source:helloorganic

जीरा: जीरा आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है. इसके अतिरिक्त एसिडिटी व पेट सम्बन्धी अन्य परेशानियों में भी जीरा लाभदायक है. अगर आप खट्टी डकारों से परेशान हैं तो भुने हुए जीरे के चूर्ण में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें.

jeera
source:commodityonline

मेथी: जले हुए भाग में मेथी के दानों को पानी के साथ पीसकर लेप बनाकर लगाने से जले हुए हिस्से की जलन शांत होती है. इसके अलावा मेहंदी में मेथी का चूर्ण मिलाकर लगाने से बाल चमकदार व मुलायम होते हैं साथ ही मेहंदी का रंग और ज्यादा निखरता है.

methi-seeds
source:womenplanet

सौंफ: अगर आपको ज्यादा नींद आने की समस्या है तो आधा लीटर पानी में 10 ग्राम मोटी सौंफ डालकर उबालें. जब यह एक चौथाई रह जाए तो इसमें थोड़ा सेंधा नमक डालकर प्रतिदिन सुबह व शाम लें. इससे अधिक नींद आने की समस्या से निजात मिलेगा.

Fennel-Seeds
source:therecipetown

लौंग: दांत दर्द होने पर चार-पांच लौंग को पानी में डालकर उबालें और गुनगुना हो जाने पर इस पानी से कुल्ला करें. पांच-छः लौंग को आधे गिलास पानी में उबाल लें, फिर ठंडा होने पर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर एक-दो चम्मच तीन समय लेने से श्वांस नली में आयी सूजन से निजात मिलता है.

laung
source:onlymyhealth

बड़ी इलायची: बड़ी इलायची के सेवन से पाचन शक्ति बढ़ती है और भूख भी लगती है. यह जी मिचलने में भी कारगर है. इसके दानों के सेवन से मसूड़े स्वस्थ एवं मजबूत बनते हैं.

Black-Cardamom
source:impressivesnews

करी पत्ता व तेज पत्ता: भोजन में करी पत्ता प्रयोग करने से बाल काले होते हैं और असमय सफ़ेद नही होते. तेज़ पत्ता के सूखें पत्तों को बारीक़ पीसकर इस मिश्रण से हफ्ते में 2-3 बार मंजन करने से दांतों का कालापन व पीलापन दूर होता है और वह चमकदार बनते हैं.

Bay leaves
source:spicesonline

हींग: पेट में दर्द व ऐठन होने पर आधी छोटी चम्मच अजवाइन और नमक के साथ चुटकीभर हींग लेने से लाभ होता है.

asafoetida-hing
source:delightindia

क्या आपको यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी? अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments