सब्‍जियों के छिलकों में छुपे हैं सेहतमंद गुण

787

सब्‍जियों के छिलकों में छुपे हैं सेहतमंद गुण

सब्जी बनाने से सबसे पहले हमारा पहले काम होता है उसके छिलके व डंठल को अलग कर देना और फिर उसे धोकर, काटकर उसकी सब्जी बनाना. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनजाने में आप कितनी स्वास्थवर्धक चीजों से अपने आप को दूर कर रही हैं? जी हां! सब्जियों के छिलकों और डंठलों में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन्स और मिनरल होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं.

आइये जानते हैं सब्जियों के छिलकों और डंठलों में छुपे सेहतमंद गुण:

आलू के छिलके

potatoes

क्या आप जानते हैं कि आलू के छिलकों में आलू से ज्‍यादा गुण होते हैं. इसके छिलकों में कैल्शियम, विटामिन B कॉम्‍पलेक्‍स, विटामिन C और आयरन इत्यादि होते हैं. अतः आलूओं को अच्छी तरह धोकर छिलकों सहित बनाएं. आलुओं से गंदगी अच्छी तरह साफ करने के लिए उन्हें कुछ देर गरम पानी में भिगो दें. उसके बाद रगड़कर धो लें, साडी गंदगी साफ हो जाएगी. अब उन्हें बिना छीले ही प्रयोग करें.

गाजर और शलजम के पत्‍ते

carrot-and-salgam

गाजर और शलजम के पत्तों में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, नियासिन, लोहा, जस्‍ता, विटामिन B व विटामिन K और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं. जो कि कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में भी मददगार हैं. इसके अतिरिक्त ये हड्डियों को भी मजबूत बनाते हैं.

ब्रोकली के पत्‍ते और डंठल

broccoli

ब्रोकली की सब्जी बनाते समय हम उनके डंठल और पत्‍ते को फेंक देते हैं. पर इससे हम ब्रोकली के आधे गुणों को ही ले पा रहे हैं, क्‍योंकि ब्रोकली के पत्तों और डंठल में विटामिन A काफी मात्रा में पाया जाता है. इसलिए अगली बार ब्रोकली के साथ इसके पत्‍तों और डंठल को महीन-महीन काटकर पकाएं.

प्याज और लहसुन के छिलके

GarlicOnion

प्याज और लहसुन के छिलकों में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाया जाता है. यह एंटी-ऑक्‍सीडेंट शरीर को सूजन और एलर्जी से बचाता है. भोजन बनाते समय इन छिलकों को धोकर भोजन में डाल दें, पकने के बाद निकाल लें. इससे भोजन के स्वास्थवर्धक गुणों में वृद्धि होगी.

आजवाइन की पत्तियां

ajwain-plant

आजवानइन की पत्तियों में इसके तने या बीज से पांच गुना ज्‍यादा कैल्शियम और मैग्‍नीशियम होता है. इसमें विटामिन C की मात्रा भी बहुत होती है. यह दिल को स्‍वस्‍थ रखता है और ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रित करता है. साथ ही इसमे कैंसर विरोधी गुण भी होते है और यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को बाहर आने से बचाता है.

कीवी का छिलका

kiwi-fruit

गहरे भूरे रंग के बालों वाले कीवी के छिलकों में काफी मात्रा में विटामिन C पाया जाता है, साथ ही ये छिलके फाइबर और पोषण से भरपूर होते हैं. अतः कीवी के छिलकों को व्यर्थ ना करें बल्कि कीवी का जूस छिलके सहित ही बनाएं.

क्या आपको यह जानकारी महत्वपूर्ण लगी? अपनी राय आप नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments