क्या आप विश्व की पर्याप्त यात्रा कर चुके हैं ? खुद से पूछिए

255

क्या आप विश्व की पर्याप्त यात्रा कर चुके हैं ? खुद से पूछिए

आधुनिक जीवनशैली ने हमें अँधा बना दिया है जिससे हम इस दुनियां को इसके वास्तविक रूप में नहीं देख पा रहे हैं. ये छह चित्र आपको अपने पासपोर्ट की तरफ देखने और इन खुबसूरत वादियों की ओर उड़ने को मजबूर कर देंगे. जो कुछ भी आपको सुकून देता हो रेगिस्तान, पहाड़, समुंद्र या बर्फ. हमारी खुबसूरत दुनियां में ये सब कुछ है.

यहाँ दुनियां के विभिन्न कोनों से ली गयी कुछ अत्यधिक खुबसूरत तस्वीरें हैं, जो आपको यह सोचने पर विवश कर देंगे कि क्या वास्तव में आपने दुनियां की पर्याप्त सैर कर ली ?

  1. जब पेड़ों की पत्तियां पीली और लाल होने लगती हैं, यह अद्भुत रंग प्रकृति प्रेमियों और चित्रकारों के लिए मंत्रमुग्ध करने वाले एक जीवंत कैनवास की रचना करते हैं. मध्य अक्टूबर से नवम्बर मध्य का समय मापेल की पत्तियों के रंग बदलने का सबसे उत्कृष्ट मौसम होता है. जापान की सैर के लिए सितम्बर से अक्टूबर का समय सबसे अच्छा रहता है.
Beautiful Japan
Beautiful mid October to September in Japan

2.  आइसलैंड में चौंकाने वाली ग्लेशियर की बर्फ की चोटियाँ स्थित हैं. बार्डरबूंगा को एक शांत ज्वालामुखी के रूप में जाना जाता है जो 50 साल में एक बार विस्फोटित होता है. यह आइसलैंड के दुर्गम स्थान में स्थित है, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं पर आप अब यहाँ जाने के लिए ज्यादा समय अपना बैग पैक मत रखिये.

Bardarbunga Iceland
Photography: Jan Rüegg

3.  एक बार पूरी तरह जल चुका शहर और इसके निवासियों ने इसे बर्बाद फ्रेड्रिकस्टड शहर से नार्वे का पांचवां सबसे बड़ा शहर बना दिया. बर्फ से प्यार करने वाले अपनी जीभ की नोक पर बर्फ की परत का वास्तविक अनुभव करने के लिए नार्वे जरुर आना चाहेंगे.

Fredrikstad Norway
Photography: Marie Peyre

4.  आइसलैंड की जोकुलसर्लों सिर्फ एक खुबसूरत झील नहीं बल्कि हॉलीवुड फिल्म निर्माताओं के आकर्षण का केंद्र भी है जिसे कई फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका में देखा गया है जैसे A View to a Kill, Die Another Day, Lara Croft: Tomb Raider और  Batman Begins. इसके नुकीले आइसबर्ग दुनिया के प्राकृतिक आश्चर्यों में से एक है.

Jokulsarlon Iceland
Photography: Eva Janu

5.  नामीबिया में समुंद्र का किनारा और रेगिस्तान का एक साथ होना एक अनोखा मिश्रण है और यदि दो अलग-अलग चीज़ें एक साथ आ जाये तो यह संगम दिल थामने वाला होता है. कुछ आदिवासी समूहों को छोड़ दिया जाये तो यह स्थान मनुष्यों द्वारा निर्जन एवं गैर आबाद है. कुछ दुर्लभ प्रजातियों के लिए दुनियां में किन्हीं अन्य रेगिस्तानों के मुकाबले यह स्थान घर के समान है.

Desert Sea Namibia
photography: Juliette Herbelin

6.  हम सभी अलग-अलग कारणों से ऑस्ट्रेलिया जाना चाहते हैं. यहाँ एक और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया है, बर्न बीच जो पर्थ का एक उपनगर है. अब तक इसके मूल स्थान सब लुप्त हो चुके हैं लेकिन उत्साही ग्लाइडिंग के लिए यह एक लोकप्रिय गंतव्य है.

Burnsbeach Australia
photography: Gary Houghton

तो इस साल आप कहाँ घूमने जा रहे हैं ? क्या आप काफी घूम चुके ? आप सामान्य स्थानों की यात्रा के लिए जा रहे हैं या दुनिया के दुर्गम व दुर्लभ स्थानों की यात्रा के लिए. अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में साझा करना ना भूलें.

Comments

comments