लव बनाम अरेंज मैरिज पर आधारित कुछ तथ्य

414

लव बनाम अरेंज मैरिज पर आधारित कुछ तथ्य

अगर दोनों में से हमें किसी एक को चुनने को कहा जाये तो हम जरुर असमंजस में पड़ जायेंगे. दोनों तरह के रिश्तों के अपने अलग फायदे और अलग खूबसूरती है. अरेंज मैरिज अपने साथ अलग तरह का  रोमांच और आश्चर्य लेकर आता है, तो वहीं दूसरी तरफ लव मैरिज एक अच्छे से जाना व सोच समझ कर लिया गया फैसला है जहाँ आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हो. इस मुद्दे पर यह पूरी चर्चा कभी ख़त्म नही होगी लेकिन आपके मनोरंजन और उत्साह को बढ़ाने लिए हम इन दोनों तरह की शादियों के कुछ परिभाषित तथ्य लेकर आये हैं. जरुरी नहीं कि ये सभी बातें सच हो. नीचे पढ़िए और स्वयं फैसला कीजिये.

लव मैरिज में  आपसी समझ ज्यादा होती है

आप इससे पहले कितनी बार एक दूसरे को डेट कर चुके होते हैं. संभवतः अब ऐसा कुछ नहीं होगा जो आप एक दूसरे के बारे में नहीं जानते. लव मैरिज एक सुरक्षित खेल खेलने जैसा है. क्योंकि यह आगे चलकर आपको कोई नया झटका या आश्चर्य नहीं देने वाला.

understanding
source:goodmenproject.com

अरेंज मैरिज में एक दूसरे से कम उम्मीदें होती हैं

दोनों साथी अभी-अभी मिले हैं और इससे पहले एक दूसरे को अच्छे से जानना भी शुरू नहीं किया है. दोनों में से कोई भी किसी से कुछ भी उम्मीद नहीं करता जब तक कि वे कुछ अच्छा समय एक दूसरे के साथ बिता न लें और दोनों के बीच दोस्ती ना हो जाये. अगर आपको इसका अनुभव करने का मौका मिले तो इस रिश्ते कि खूबसूरती का लुत्फ़ उठाइए.

Less expectation more outcomes

source:blogspot.com

लव मैरिज में लचीलापन होता है

क्या अपने साथी की कोई अजीब आदत आपको बहुत ज्यादा परेशान कर रही है? सोचिये कि आप क्यों इतनी भाग्यशाली हैं? क्योंकि आप उनके पास जा सकती हैं और जो भी समस्या है बेझिझक बता सकती हैं. यही कारण है कि लव मैरिज युवाओं के बीच बहुत लोकप्रिय है. अपना साथी चुनने या अपने परिवार को अपने लिए जीवनसाथी चुनने का अधिकार देने में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता (freedom of speech) को अभी व्यवहारिक रूप से काफी काम करना है.

Flexibility
source:sheknows.com

अरेंज मैरिज में परिवार व दोस्तों का भरपूर सहयोग

कोई मायने नहीं रखता कि आप किस स्थिति से गुजर रही हैं,  परिस्थितियां कितनी कठिन चल रही हैं. अरेंज मैरिज की सबसे बढ़िया बात यह है कि आप अपने दोस्तों और परिवारवालों से इस बारे में बात कर सकते हैं और उनकी सलाह ले सकते हैं. आप आराम से अपने परिवार के पास जा सकते हैं क्योंकि ये रिश्ता चुनने में आपके साथ वो भी बराबर के जिम्मेदार हैं. भारत एक ऐसा देश है जहाँ अरेंज मैरिज का सही मायने में अनुकरण व समर्थन किया जाता है. आप राह चलते आसानी से ऐसे जोड़ों से मिल जाते हैं जो पन्द्रह सालों से ज्यादा समय से साथ हैं और अभी तक पूरी तरह एक दूसरे से प्यार करते हैं.

Family support
source:sieda.org

लव मैरिज में किसी भी प्रकार की कोई हिचक नहीं होती

आप दोनों ने अपने कई उतार चढ़ाव साथ अनुभव किये होते  हैं. कई बार एक दूसरे के शर्मिंदगी वाले पल साझा किये होते हैं. लव मैरिज का सबसे बढ़िया बात यह है कि इसमें झिझक की मात्रा शून्य होती है. जिसके कारण आप बेझिझक अपना बेवकूफी व अटपटा साइड एक दूसरे के सामने रख सकते हैं.

Less Awkwardness
source:tumblr.com

अरेंज मैरिज में शारीरिक आकर्षण अधिक उत्पन्न होता है

आप दोनों एक दूसरे के लिए बिल्कुल नए हैं. आप अभी भी एक दूसरे की आदतें और जीवनशैली जानने में लगे हैं. इस तरह अरेंज मैरिज वाले जोड़ों के बीच शारीरिक आकर्षण अधिक होता है. अपने पार्टनर को पहली बार किस करने से आप खुद को रोक नहीं सकते और अचानक यह विचार आपके अंदर सिहरन पैदा कर देती है.

Physical Attraction
source:prnewswire.com

क्या आपके पास कुछ और पॉइंट्स है जोड़ने को? आपको किस तरह की शादी पसंद है? अपने सुझाव एवं विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments