ब्रेकअप के बाद के प्रभाव

289

ब्रेकअप के बाद  के प्रभाव

एक लड़की के जीवन में सबसे ज्यादा दिल टूटने वाले पल दो होते हैं, पहला उसके पसंदीदा टेलीविजन सीरीज का अंतिम एपिसोड और दूसरा ब्रेकअप. यह अजीब है कि एक पल में जिन्दगी कैसे एकदम अलग मोड़ ले लेती है और आपको लगता है कि अब आप उसके लिए उतने महत्वपूर्ण नहीं हैं, जो आप हमेशा सोचते थे कि आप हैं. लेकिन यकीन मानिए ब्रेकअप उतना भी बुरा नहीं है. यदि आप अब एक साथ नहीं हैं तो इसके पीछे बहुत से कारण हैं जो आपके रिश्ते के बारे में बहुत कुछ कहते हैं. उस व्यक्ति से छुटकारा पाना जो आपको खुशी नहीं देता और यदि यह कुछ आँसू और थोड़े समय का डिप्रेशन लेके आए तो कोई बात नहीं. हर लड़की ब्रेकअप के बाद इन प्रभावों को अनुभव करती है. पढते रहिए और देखिये कि आपमें से वास्तव में कितने लोग इससे इत्तेफाक रखते हैं.

उस पर नज़र रखना बंद कीजिये:

क्या उसने अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर बदल दी? वो आजकल किसके साथ घूम रहा है? उसके साथ फोटो में दिखने वाली वो लड़की क्या उसकी नयी गर्लफ्रेंड है? आपको ये सब बंद करना पड़ेगा. कभी कभार उसके बारे में पता करने में कोई बुराई नहीं है जाहिर सी बात है, आप कभी एक साथ थे. लेकिन सोशल मीडिया पर उसकी हर गतिविधियों पर नज़र रखना सिर्फ और सिर्फ आपको परेशान करेगा. इसका उपाय यह है कि उसे स्थायी रूप से हटा लें और यह मानने की कोशिश करें जैसे वह अब आप के लिए मौजूद ही नहीं है.

stalking
source:cosmopolitan.com

खुद को “मजबूत” दिखाने की कोशिश:­­

अगर आपको रोना रहा है और गलती से किसी के सामने कुछ आँसू निकल जाते हैं तो कोई बात नही. इसका यह मतलब नहीं है आप ब्रेकअप को अच्छी तरह से नहीं ले रहे हैं. इससे आपके बारे में कोई राय बनाने वाला नही. आप कभी उस व्यक्ति के साथ थे जिससे आपने प्यार किया था और अगर ब्रेकअप के बाद भी आप उसके लिए थोड़े आंसू बहाए तो ये सामान्य सी बात है. इसलिए थोड़ा रो लीजिये और मन हल्का कर लीजिये.

Pretend to be Strong
source:blogspot.com

पार्लर जाना बंद कर देना :

आम तौर पर लड़कियां ब्रेकअप हो जाने के बाद खुबसूरत दिखने की भी जरूरत महसूस नहीं करती. एक बुरा ब्रेकअप उन्हें इस तरह चोट पहुँचाता है कि वे खुद को एक दायरे में समेट लेती हैं. वे पार्लर जाना बंद कर देती हैं और चेहरे पर चारों तरफ फैले मुहांसे भी अब उन्हें परेशान नहीं करते. अब किसे परवाह है उन पैरों के खुबसूरत दिखने की जिसे कोई नोटिस ही नहीं करने वाला.

No Self Grooming
Image source: lutherchips.com

कहीं भी किसी के भी साथ डेट :

अचानक आप देखते हैं कि आपके ग्रुप में सिर्फ एक आप ही सिंगल हैं तो यह एहसास आपको हद से ज्यादा परेशान कर देता है. इसके बाद सामान्यतः देखा जाता है कि आप यूँ ही किसी के भी साथ डेटिंग शुरू कर देते हैं. आप इस सबसे जल्दी निकलना चाहते हैं जिससे आपका दुःख थोड़ा कम हो जाए और आप जिन्दगी को थोड़ा एन्जॉय कर पाए.

Random Dates
Image source:screendaily.com

अपने पूर्व प्रेमी को जलन महसूस कराना :

आप किसी के भी साथ घूमना फिरना शुरू कर देते हैं और अपने पूर्व प्रेमी को जलन महसूस करने के लिए सारी फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर देते हैं. हो सकता है कि आपको ये सब करने में बहुत मजा आ रहा हो पर सच कहें तो इससे आपको कुछ भी हासिल नही होने वाला. आप जैसे हैं वैसे रहिए और अपनी दोस्ती का दायरा कम और अच्छे लोगों तक ही सीमित रखिये.

Make your Ex Jealous
source:lethow.com

प्यार में विश्वास करना बंद :

“अब प्यार नही”  ब्रेकअप के बाद इस तरह के सिद्धांत को एक आदर्श वाक्य मानकर आप इसका पालन करने लगते हैं. अचानक प्यार आपके लिए कोई मायने नहीं रखता और आप प्यार विरोधी हो जाते हैं. लेकिन यह सही नहीं है. किसी भी व्यक्ति को सिर्फ इसलिए प्यार करना नहीं छोड़ना चाहिए कि पहली बार में उनके प्यार का अनुभव अच्छा नहीं रहा. अपने पूर्व प्रेमी के कारण प्यार करना छोड़ देना बिल्कुल भी सही नहीं है.

Stop Believing in Love
source:pottahawkpissup

क्या इसमें कुछ और पॉइंट्स जोड़े जा सकते हैं? अपने कमेंट यहाँ जरुर पोस्ट करें.

 

Comments

comments