दुनिया भर के अजब-गजब त्यौहार

1274

दुनिया भर के अजब-गजब त्यौहार

ला टॉमाटिना, स्पेन (La-Tomatina Festival)

la Tomatina Festival Spain
source:telegraph

स्पेन का ‘ला टॉमाटिना’ फेस्टिवल पूरे विश्व में बहुत मशहूर है. यह फूड फाइटिंग का त्यौहार है जिसमें लगभग 250,000 पाउंड टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है. हर साल अगस्त महीने के आखिरी सप्ताह में होने वाले इस फेस्टिवल में दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं. लोग पके हुए टमाटरों को लोग एक-दूसरे के ऊपर फेंककर इस फेस्टिवल का लुत्फ़ उठाते हैं.

कूपर्स हिल चीज-रोलिंग एंड वेक, इंग्लैंड (Cooper’s Hill Cheese-Rolling and Wake)

Cooper’s Hill Cheese-Rolling and Wake
source:news.bbc

‘कूपर्स हिल चीज-रोलिंग एंड वेक’ फेस्टिवल हर वर्ष इंग्लैंड के Gloucester के पास Cooper’s Hill में Cotswolds धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है. इस खेल में ऊँची पहाड़ी से एक रोलर गिराया जाता है. इसके बाद खेल में भाग लेने वाले प्रतियोगी रोलर का पीछा करते हुए नीचे की और आते हैं. जो प्रतियोगी सबसे पहले नीचे फिनिशिंग लाइन टच करता है वह प्रतियोगिता का विनर माना जाता है. वैसे यह त्यौहार मूल रूप से Brockworth गाँव के लोगों का परम्परागत त्यौहार है पर अब इसे मनाने यहाँ दुनिया भर से लोग आते हैं.

मंकी बफेट फेस्टिवल, थाईलैंड (Monkey Buffet Festival)

monkey-buffet-festival-thailand
source:blog.lalitvohra

थाईलैंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर साल ‘मंकी बफेट फेस्टिवल’ का आयोजन किया जाता है. वहां के लोगों के बीच यह मान्यता है कि बन्दर अच्छा भाग्य लेकर आते हैं. ‘गुड लक’ के लिए लोग हर साल बंदरों को खुश करने के लिए उन्हें करीब 2000 किलोग्राम फलों की पार्टी देते हैं.

रोडकिल कुक ऑफ वेस्ट वर्जीनिया (Roadkill cook off west Virginia)

Roadkill cook off west Virginia
source:communitytable.parade

‘रोडकिल कुक ऑफ’ नाम से यह त्यौहार वेस्ट वर्जीनिया के मार्लिटॉन में सितंबर महीने में मनाया जाता है. यह फेस्टिवल वाकई बहुत ही अजीब है. इस फेस्टिवल में सड़क पर किसी एक्सीडेंट का शिकार हुए जानवरों से अलग-अलग तरह की डिशेज तैयार की जाती हैं. इन डिशेज की लोकप्रियता इस कदर है कि अलग-अलग देशों से लोग इसका स्वाद लेने वर्जीनिया आते हैं.

चिनचिला मेलन फेस्टिवल, ऑस्ट्रेलिया (chinchilla melon festival)

chinchilla melon festival Australia
source:natureconservancyblog

tomatina की तरह ‘चिनचिला मेलन फेस्टिवल’ भी एक फ्रूट फेस्टिवल है, जो हर दो साल में फरवरी महीने में चार दिनों तक  मनाया जाता है. ये फेस्टिवल मस्ती के साथ ही हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा है. चिनचिला को ‘मेलन कैपिटल ऑफ ऑस्ट्रेलिया’ के नाम से भी जाना जाता है. तरबूज की अधिक पैदावार होने के कारण इस फेस्टिवल में तरबूज का इस्तेमाल किया जाता है. स्कीइंग, मेलन टॉसिंग, स्पिटिंग, मेलन बंजी, मेलन बुल्स आई खेलों का लुत्फ उठाने दूसरे देशों तक से लोग यहां आते हैं.

अगर आप कभी इन जगहों पर घूमने जाएँ तो इन फेस्टिवल्स का लुत्फ़ जरुर उठाइए. इस लेख के बारे में अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments