रुखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं ये जरुरी हेयर प्रोडक्ट्स

2259

रुखे और बेजान बालों के लिए अपनाएं ये जरुरी हेयर प्रोडक्ट्स

सुन्दर, चमकदार और रेशमी बालो की ख्वाहिश हर किसी को होती है. क्योंकि एक अच्छे लुक में बालों का रोल अहम होता है. लेकिन कई कारण ऐसे हैं जिनसे बाल रूखे, बेजान और बिखरे से हो जाते हैं फिर वो कारण बदलता मौसम, बहुत सारे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, जरूरत से ज्यादा शैम्पू, हीटिंग टूल्स का रेगुलर इस्तेमाल, ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट, अनहैल्थी डाइट और नियमित एक्सरसाइज की कमी आदि कुछ भी हो सकते हैं.

बालों की इन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए बस आपको जरुरत है अपने बालों के हिसाब से सही प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की. आइये जानते हैं आपके बालों के लिए कौन से प्रोडक्ट हैं उपयोगी:

गुनगुने तेल से मालिश:

Hair-oiling-massaging
source:indianhaircare

बालों में तेल मालिश का नुस्खा दादी-नानी के ज़माने से चली आ रही है और ये आज भी उतनी ही कारगर है. मालिश के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प है. नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके अच्छे से बालों की जड़ो में लगाएं और फिंगरटिप्स से हल्के हाथों से मसाज करें. हफ्ते में एक बार मालिश ज़रूर करें. इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा. बाल धोने से कम से कम 1 घंटा पहले तेल मालिश ज़रूर करें.

सही शैम्पू का प्रयोग:

shampoo
normal.paulmitchell

शैम्पू का चुनाव अपने बालों की ज़रूरत को ध्यान में रखकर करें न कि टीवी पर उनका आकर्षक विज्ञापन देखकर. रूखे, बेजान बालों के लिए ऐसा शैम्पू यूज़ करें जो ख़ास रूखे, frizzy और damaged बालों के लिए बना हो. और अगर आपके बाल मौसम की वजह से रूखे  हो रहे हैं तो ऐसा शैम्पू यूज़ करें जो इसी प्रॉब्लम के लिए बना हो. सही शैम्पू के साथ बालों को सही तरीके से भी वाश करना भी ज़रूरी है. बालों से शैम्पू अच्छी तरह निकलना बेहद जरुरी है.

कंडीशनर

applying conditioner
source:makeupandbeauty

शैम्पू के साथ कंडीशनर बेहद ज़रूरी है. बालों को शैम्पू करने के बाद, अच्छे से धो लें. इसके बाद कंडीशनर को बालों के बीच से बालों की टिप्स तक लगाएं, खासकर एंड्स पर और कुछ देर रख कर पानी से धो लें. एक बात हमेशा ध्यान रखें कि कंडीशनर को कभी भी बालों की जड़ों या स्कैल्प में ना लगाएं. कंडीशनर को भी अपने बालों की ज़रूरत के हिसाब से चुनें.

डीप कंडीशनिंग मास्क

Conditioning-Hair-Masks
source:healthnic

अगर आपके बाल बहुत ज़्यादा रूखे, बेजान और damaged हैं तो आपके लिए डीप कंडीशनिंग मास्क बेहद ज़रूरी है. ये बालों को एक्स्ट्रा मॉइस्चर और पोषण देकर उन्हें हेल्थी बनाता है. इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर यूज़ करने की कोई ज़रूरत नहीं है. डीप कंडीशनिंग मास्क को हफ्ते में एक बार ज़रूर लगाएं और अगर आपके बाल ज्यादा रूखे और  damaged हैं तो आप हफ्ते में दो बार मास्क का प्रयोग कर सकते हैं.

लीव-इन कंडीशनर

leave-in condition
source:xovain

अगर आपके पास इतना समय नहीं है कि आप मास्क या कंडीशनर लगा कर रखें तो आप लीव-इन कंडीशनर का प्रयोग कर सकती हैं. इसे शैम्पू के बाद डैम्प बालों पर कंडीशनर की तरह लगाएं और रख दें. इसे धोने की जरूरत नहीं है. इसे आप हेयर स्टाइलिंग के बाद भी यूज़ कर सकती हैं. लीव-इन कंडीशनर बालों को सुलझाने के साथ-साथ उन्हें रिपेयर करके रेशमी, मुलायम और शाइनी बनाता है.

हेयर सीरम

hair-serum
source:thebrunettediaries

रूखे और बेजान बालों को सम्भालना बहुत मुश्किल हो जाता है, जिससे हम बालों को अपनी पसंद के अनुसार स्टाइल भी नहीं कर पाते. ऐसे हालात में हेयर सीरम बहुत मददगार है. बालों को स्टाइल करने के बाद या लीव-इन कंडीशनर की जगह आप हेयर सीरम लगा सकती है. इससे बालों को स्टाइल करना आसान हो जाता है. हीटिंग टूल्स जैसे हेयर ड्रायर वगैरह यूज़ करने के बाद सीरम ज़रूर लगाएं.

ये कुछ ज़रूरी प्रोडक्ट्स अपने रोज़ के रूटीन में शामिल करके आप रूखे और  बेजान बालों को प्राकृतिक रेशमी, मुलायम और खूबसूरत बना सकती हैं.

क्या आपको ये जानकारी महत्वपूर्ण लगी? अपने विचार आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments