क्या आप भी कैंडी क्रश खेलते हैं? तो यह ख़बर जरुर पढ़े:-

199

क्या आप भी कैंडी क्रश खेलते हैं? तो यह ख़बर जरुर पढ़े:-

वर्तमान समय में स्मार्टफोन हम सब के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं. सारी दुनियां स्मार्टफोन व इंटरनेट के माध्यम से सिमट कर हमारे जेब में आ चुकी हैं. हम अब घर या ऑफिस में बैठ कर लॉपटॉप या डेस्कटॉप करने वाले सभी कार्य कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं. इसके कारण हम सब का लाइफस्टाइल और आसान हो गया हैं. लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी हैं. पहले जहां लोग मनोरंजन व खेल-कूद के लिए पार्क या मैदान में जा कर खेलते व मनोरंजन करते थे. जिससे मनोरंजन के साथ -साथ फिजिकल एक्टिविटी भी होती थी. जो कि हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता था. वही अब लोगों को अपने स्मार्टफोन पर गेम खेलना काफ़ी भाता हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता घंटों का समय कैसे निकल गया. लेकिन कभी आपने कभी सोचा है इसका कितना बुरा असर आपके सेहत पड़ता हैं?

candy
source- www.gstatic.com

चलिए आपको बताते हैं. उस शख्स कि कहानी जिसे कैंडी क्रश खेलने का गंभीर नतीजा भुगतना पड़ा. अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक 29 वर्ष के इंसान को कैंडी क्रश की ऐसी लत लगी की यह घंटों तक कैंडी क्रश खेलता रहता था. जिसके कारण अंगूठे पर अत्याधिक जोर पड़ने के कारन उसके अंगूठे का टिश्यू फट गया. डॉक्टर का कहना है कि अब उसके अंगूठे कि सर्जरी कि जायेगी.

candy crush
source- www.gstatic.com

इसके साथ ही डॉक्टर का यह भी कहना था कि अत्याधिक स्मार्टफोन पर गेम खेलने के कारण हमारे उंगलियों पर दबाव पड़ता हैं. जो खतरनाक हैं. हमें प्रतिदिन आधे घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन पर गेम नहीं खेलना चाहिए. लेकिन अगर आपको इसकी लत लग जाये तो परिणाम निश्चित तौर बुरा ही होगा.

इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार व अनुभव कमेंट बॉक्स में हमारे साथ बांट सकते हैं.

 

Comments

comments