देखियें दुनियां के टॉप 5 खुबसूरत महल

492

देखियें दुनियां के टॉप 5 खुबसूरत महल

1. स्कॉनब्रुन पैलेस, वियना

source- wikipedia
source- wikipedia

70 के दशक से यह महल वियना में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. यह सबसे महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्मारकों में से एक है. यह महल आधुनिक वियना, आस्ट्रिया में है। इसमें 1441 शाही और आलीशान कमरे हैं. इस महल को सम्राट लियोपोल्ड-I के अनुरोध पर इसे 1696 और 1712 के बीच बनाया गया था. इस महल का पार्क भी बेहद अट्रैक्टिव है. यहां प्रिवी गार्डन, दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर, भूलभुलैया और पहाड़ की 60 मीटर ऊंची चोटी पर संगमरमर का एक कुंज भी है.

2. पैलेस ऑफ वर्सेल्स, फ्रांस

source- wikipedia
source- wikipedia

यह महल फ्रांस में है. इसे 1624 में लुई तेरहवें द्वारा बनाया गया और पहले यहां शिकारी आराम फरमाने आते थे. यह फ्रांस की राजधानी पैरिस से कुछ 20 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में है. इस महल के अंदर एक मीटर ऊंचा और आधा टन का एक झूमर लगाया गया है. यह झूमर स्वारोस्की क्रिस्टल से सजा है. स्टील से बने ढांचे में इन्हें लगाया गया है. इसके साथ ही इसमें एक लीड लाइटिंग सिस्टम भी है.

3. समर पैलेस, चीन

source- wikipedia
source- wikipedia

यह महल बीजिंग, चीन में स्थित है. यहां बनी कुनमिंग लेक आकर्षण का केंद्र है. यह महल 2.9 स्क्वॉयर
किलोमीटर के एरिया को कवर करता है, जिसमें तीन तिमाही हिस्सा पानी से भरा हुआ है. यह जगह चीन के साम्राज्यवादी शासकों द्वारा एक ग्रीष्मकालीन आवास के रूप में इस्तेमाल की गई थी. 1750 में यहां बने बगीचों को बढ़ाया गया. HangZhou (हांग्जो) में बनी वेस्ट लेक की नकल करके कुनमिंग लेक को भी बढ़ाया गया.

4. मैसूर पैलेस, इंडिया

source- wikipedia
source- wikipedia

इसे अंबा विलास पैलेस भी कहा जाता है और यह दक्षिण भारत के मैसूर शहर में स्थित है. यह वोड़ेयार्स का सरकारी निवास है. वोड़ेयार्स मैसूर का पूर्व शाही परिवार है. इस महल में दो दरबार हॉल्स हैं. यहां शाही अदालत की बैठकें लगती थीं. मैसूर में कई ऐतिहासिक महलों की संख्या है, जिनमें मैसूर पैलेस सबसे प्रसिद्ध है. भारत में ताज महल के बाद टूरिस्ट्स के लिए मैसूर पैलेस आकर्षण का केंद्र है. इसे देखने के लिए हर साल यहां करीब 27 लाख टूरिस्ट्स आते हैं.

5. पैना नेशनल पैलेस, पुर्तगाल

source- wikipedia
source- wikipedia

सन् 1842 में राजा फर्डिनेंड द्वितीय द्वारा निर्मित पुर्तगाल में यह महल है. इस महल का निर्माण 1840 में शुरू हुआ था और 1885 में खत्म हुआ. इसी साल राजा की मृत्यु भी हुई थी. यह महल लिस्बन में भूकंप से क्षतिग्रस्त एक मठ पर बना है. इस महल को देखने के लिए पर्यटक दुनिया के कोने-कोने से आते हैं. यह महल एक राष्ट्रीय स्मारक है और यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित हुआ है.

इस आर्टिकल से जुड़ी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments