देश भर से कुछ चुनिंदा स्ट्रीट फूड्स

521

देश भर से कुछ चुनिंदा स्ट्रीट फूड्स

खाना और घूमना, यह भला किसे नहीं पसंद है, हर इंसान दुनियां भर में घूमना चाहता है. खाने के अलावा स्ट्रीट फ़ूड का अपना एक अलग ही मज़ा होता है, अपने लाज़वाब स्वाद की वजह से ये स्ट्रीट फ़ूड उस जगह की ख़ास पहचान बन जाते है. अगर आप भी शौकीन है घूमने-फिरने के और कभी मौका मिले तो इन स्ट्रीट फूड्स का जरुर ले मज़ा, हम बताते है आपको कुछ बहुत स्वादिष्ट और प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड देश भर से.

छोले भटूरे:

chole bhature
source:whatsupgurgaon

यकीन मानिए दिल्ली से बेहतरीन छोले भटूरे आपको कही और नहीं मिलेंगे. हर गली नुक्कड़ पर आपको छोले भटूरे जरुर खाने को मिल जाएंगे. लेकिन करोल बाग से बेहतर स्वाद शायद ही आपको कही और मिले. पनीर वाले भटूरे और चटपटे छोले विद अचार आपको मजबूर कर देगा दुबारा आने को.

गोल-गप्पे:

golgappe
source:apurva-desai.blogspot

जी हां, गोलगप्पे इसके खट्टे-मीठे, चटपटे स्वाद का तो कहना ही क्या. फिर से दिल्ली अपने गोल-गप्पों के लिये टॉप पर आता है. आपको अच्छी खासी बड़ी शॉप से लेकर छोटी-मोटी दुकानों और सड़क किनारे खड़े गोल-गप्पे वाले पूरी दिल्ली के चप्पे-चप्पे में मिल जाएंगे. और गोलगप्पे खाने के बाद एक्स्ट्रा पानी के लिये बोलना तो बनता है. और चाहो तो एक पापड़ी विद मीठी चटनी भी डिमांड कर सकते हो.

दही-भल्ले:

dahi_bhalle
source:ruchikitchen

दिल्ली के दही-भल्ले पूरे देशभर में प्रसिद्ध हैं. दही के साथ भल्ले और मीठी चटनी से सरोबोर प्लेट हाथ में आते ही मुंह में पानी आ जाता है. इसकी एक प्लेट खाने के बाद आपका मन एक और प्लेट को ललचाएगा.

रोल्स:

rolls
source:puzzlemobi

स्ट्रीट फ़ूड में रोल्स का अपना एक अलग ही मज़ा है. इसमे आपको कई वैरायटी मिल जाएंगी, जिनमें एग रोल, चिकन रोल, मटन रोल, स्प्रिंग रोल, काठी रोल, और वेज़ रोल. रोल अपने आप में पूरी तरह से भरा रहता है मसाले और उसकी वैरायटी के अनुसार. फ्रेंड्स और परिवार के साथ बाहर निकल के रोल खाने का मज़ा एकदम अलग है.

कचौड़ी-सब्जी:

kachori-sabzi
source:eatongo

कचोरी-सब्जी का स्वाद आसानी से भुलाया नहीं जा सकता. इनके स्टाल पर लगी भीड़ इनके स्वाद और लोकप्रियता को खुद ही जाहिर करती है. गरमा गर्म सब्जी, जो आलू, टमाटर की तरीदार सब्जी, गरम मसालों के चटपटे स्वाद के साथ, दाल से भरी कचोरी को मिक्स कर के खाने का मज़ा सबसे अनूठा है. इसमें भी आपको अलग-अलग तरह की वैराइटी मिल जाती है.

इस चटपटे आर्टिकल के बारे में अपने विचार आप नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments