इंटरनेट के बारे में यह रोचक बातें सायद ही जानतें होंगे

145

इंटरनेट के बारे में यह रोचक बातें सायद ही जानतें होंगे

अगर इंटरनेट मानव सभ्यता के महत्वपूर्ण अविष्कारों में से एक कहा जाएं तो यह बिल्कुल गलत नहीं होगा. क्योंकि इसने इसानों के जीवन में क्रांति लाया हैं. इसने हमारें को इतना आसान बनाया जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की जा सकती थी. तो चलिए आज अहम आपको बतातें है आपको इंटरनेट के कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट जो शायद ही आप पहले से जानते होंगें.

source- zurich-airport.com
source- zurich-airport.com

सबसे कम एक सेकंड समय नापने की सबसे छोटी इकाई है. लेकिन आज के वक्त में इसी एक सेकेंड के दौरान ही इंटरनेट की दुनिया में बहुत कुछ ऐसा हो जाता है, जिसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते हैं. ताजा आंकड़े कहते हैं कि अब एक सेकंड में दुनिया की 46.1 फीसदी आबादी यानी करीब 3.4 अरब लोग ऑनलाइन होते हैं.

साल 1998 में गूगल में पूरे दिन में महज 10 हजार सर्च होती थीं, जो अब हर सेकंड 54 हजार से अधिक हो गई हैं. यानी दिनभर में चार अरब 66 करोड़ 56 लाख सर्च गूगल पर होती हैं. यानी सालभर में दुनियाभर में 1.2 ट्रिलियन सर्च गूगल में होती है.

एक सेकंड के अंदर ही करीब 7000 ट्वीट होते हैं यानी 50 करोड़ ट्वीट रोजना और सालभर में करीब 200 अरब ट्वीट हो जाते हैं. हर सेकंड में 20 हजार लोग फेसबुक पर होते हैं और इतनी ही देर में पांच नए फेसबुक एकाउंट बनाते हैं. हर सेकंड में इंस्‍टाग्राम में 729 तस्‍वीरें अपलोड होती हैं और स्‍काईप के जरिये 2,177 कॉल्‍स की जाती हैं.

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments