मांझी- द रियल माउंटेनमैन

102

मांझी- द रियल माउंटेनमैन

एक सत्य घटना पर आधारित फ़िल्म है डायरेक्टर केतन मेहता की ‘मांझी’. जिसमें नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी और राधिका आप्टे जैसे प्रतिभाशाली कलाकारों ने अभिनय किया है .

nawaz
Image source: Anonymous

यह एक सत्य घटना पर आधारित फ़िल्म हैं जिसमें एक आदमी (दशरथ मांझी) अपने जीवन के बहुमूल्य 22 वर्ष पहाड़ को काट कर रास्ता बनाने में गुज़ार देता है . वह भी सिर्फ एक हथौड़े से .

फ़िल्म के पहले भाग में खुशियां और प्यार है. नवाज़ और राधिका एक खुशहाल विवाहित जोड़ा है, जो एक दूसरे से बहुत प्यार करते हैं. फ़िल्म में देश के ग्रामीण हिस्से का रहन-सहन को दिखाया गया हैं. जिसमें एक से बढ़ कर एक फनी डॉयलाग हैं लेकिन बाद में फ़िल्म के दूसरे हिस्से में यह फ़िल्म एक अलग मोड़ लेती है और काफ़ी सवेदनशील हो जाती है. जिसमें दशरथ मांझी की पत्नी की पहाड़ से गिरकर मौत हो जाती है. और अपने दुःख, गुस्से और लगन से मांझी एक माउंटेन मैन बन जाता है. अब उसकी जिंदगी का बस एक ही मकसद होता हैं, पहाड़ को काट कर रास्ता बनाया जाए . जिससे गांव वालों को फायदा हो सके और दोबारा किसी की ऐसी मौत न हो. यह फ़िल्म मांझी के समर्पण भाव के इर्द-गिर्द घूमती है जिसमें उस पर बस एक ही धुन सवार होती  है कि कैसे भी पहाड़ को काटकर रास्ता बनाया जाये. यह फ़िल्म मनुष्य के प्रबल इच्छा को दिखाती है कि कैसे एक आदमी कड़ी मेहनत से वो सब कुछ कर सकता है जिसके लिए उसके मन में दृढ संकल्प हो.

nawaz and radhika
Image source: www.indiatvnews.com
manjhi song seen
Image source: www.new18.com

इस फ़िल्म में ख़ुशी और गम दोनों हैं, इसके साथ-साथ अपने स्टोरी–लाइन के साथ भी पुरी तरह से न्याय किया हैं इस फ़िल्म ने .

Video source: www.youtube.com/ Viacom 18 motion pictures

आपने इस फिल्म को कितना पसंद किया ? अब आपके विचार आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं.

Comments

comments