सावधान- लंबे समय तक जूतें पहने रहने से हो सकता है आपको भारी नुकसान

95

सावधान- लंबे समय तक जूतें पहने रहने से हो सकता है आपको भारी नुकसान

आज के समय जूता हमारे ड्रेस-कोड का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया हैं. और हम अपने काम-धंधे ज्यादा समय तक बिजी रहने के कारण ज्यादा देर तक इन जूतों को अपने पैरों में पहने रह जाते हैं. वैसे जूतें आपके पर्सनाल्टी को एक अलग लुक देते हैं. लेकिन इन जूतों को ज्यादा देर तक पैरों पहनना भी काफी नुकसानदेह हो सकता है आपके लिए.

source- theidleman.com
source- theidleman.com

आपको इन्हें पहनने से कम उम्र में ही जोड़ो के दर्द की समस्या हो सकती है. लेकिन हम सोचते है कि यह नार्मल समस्या है. जोकि आगे चलकर एक बड़ी समस्या बन जाती है। ऐसे में अगर आप भी हमेशा जूते पहनकर रहती हैं तो उनसे होने वाले नुकसान के बारे में जरुर जानिए.  जानिए हमेशा जूते, सैंडल पहने से क्या नुकसान हैं.

हमेशा टाइट या फिर हमेशा जूते पहन के रहने से आपतो जोड़ो के दर्द की समस्या होती है. जिसका मुख्य कारण पैरों में हमेशा जूते कसे रहने के कारण होता है. इसके अलावा ऐसा करने से हैमर टो यानी कि आपके अंगूठे के नाखून के साथ-साथ अंगूठे के जोड़ की हड्डी के बढऩे जैसी परेशानियां हो जाती हैं. जिसके कारण ये टेढ़ी हो जाती है जिससे यह हड्डी साइड से बढऩे लगती है. जिसके कारण ये बाहर से निकल आती है.

यह जरुरी नहीं है कि अगर आपके जोड़ो में दर्द हो रहा है तो वह अर्थराइटिस या फिर दूसरी बीमारी के कारण हो रहा हो. हो सकता है आपको जूते के कारण ये समस्या उत्पन्न हो रही है. हमारी रोजमर्रा जिदंगी में हम इतना ध्यान नहीं देते है. जिसके कारण ये समस्या होती है. इसका कारण हमेशा जूते पहनने से पैरों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन और फंगल ग्रोथ के खतरे बढ़ जाते हैं. जिससे हमारी चाल थोड़ी सी असामान्य हो जाती है जिस कारण जोड़ो की समस्या उत्पन्न होती है. इससे पैरों के कई हिस्सों में नुकसानदायक फ्रिक्शन उत्पन्न होती हैं.

हमारा दिनभर पैरों में जूते पहने रहन से वह नेचर से दूर हो जाता है, क्योंकि उन्हें बाहर की हवा ही लग पाती है. जिसके कारण वह कई बीमारिय़ों से ग्रसित हो जाते है. क्योंकि शरीर की तरह पैरों को भी धूप और हवा क जरुरत होती है. अगर आप रोज थोड़ी देर घास में नंगे पैर चलेगे तो आपकी आंखो की रोशनी बढने के साथ-साथ आप तनाव से दूर रहेगे.

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments