अगर आप भी है माइग्रेन से पीड़ित तो शरीर से इन कमियों को करें दूर

55

अगर आप भी है माइग्रेन से पीड़ित तो शरीर से इन कमियों को करें दूर

आज के समय में लगभग सभी उम्र के इंसान अपने जीवन के भाग-दौड़ में इतना बीजी है. जिसके कारण इंसानों के दिमाग को भी बीजी रहना पड़ता है. इससे इंसान में सर दर्द और चिढ़चिढ़ापन अपने आप आ जाता हैं. जिससे कई तरह के बिमारियों का जन्म होता हैं. इसमें सबसे आम है माइग्रेन नामक बीमारी जो अधिकांश लोगों में पाया जाता हैं.

source- verywell.com
source- verywell.com

अगर आपमें माइग्रेन के लक्षण दिखे, तो जल्दी जाकर विटामिन की जांच करा लें, क्योंकि नए शोध के मुताबिक कुछ विटामिन की कमी से भी बच्चों, किशोरों व वयस्कों में माइग्रेन रोग हो सकता है.

शोधकर्ताओं के निष्कर्ष में इस बात का खुलासा हुआ है कि माइग्रेन से पीड़ित अधिकांश किशोरों व वयस्कों में विटामिन डी, राइबोफ्लेबिन तथा कोइंजाम क्यू10 की कमी पाई गई.

लड़कों की तुलना में लड़कियों में कोइंजाइम क्यू10 की कमी की संभावना होती है, जबकि पुरुषों में विटामिन डी की कमी की संभावना अधिक होती है.

अमेरिका स्थित सिनसिनाती चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल मेडिकल सेंटर में मुख्य शोधकर्ता सुजेन हगलर ने कहा, ‘‘इस बात पर अभी और अध्ययन करने की जरूरत है कि माइग्रेन की अवस्था में विटामिन के सेवन से आराम पहुंचता है या नहीं.’’

इससे पहले के अध्ययन में यह साबित हो चुका है कि शरीर में कुछ विटामिनों की कमी से माइग्रेन रोग हो सकता है. निष्कर्ष अमेरिका के सैन डिएगो में हाल में अमेरिकन हेडेक सोसायटी के वैज्ञानिकों की सालाना 58वीं बैठक के दौरान प्रस्तुत किया गया.

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

 

Comments

comments