ब्रेड खाने से नहीं होगा कैंसर, जाने असल बात!

    79

    ब्रेड खाने से नहीं होगा कैंसर, जाने असल बात!

    अभी हाल में ही इस बात का खूब प्रचार-प्रसार हो रहा है था कि ब्रेड को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. इससे इंसानों को कैंसर हो रहा है. अब कैंसर है ही इतनी गंभीर बीमारी की लोग भी डर गए लेकिन असल में ऐसी कोई बात है ही नहीं की अगर आप ब्रेड खाते है तो आपको कैंसर हो ही जायेगा. तो जानते है कि इस बात की पूरी सच्चाई क्या है?

    source- livestrong.com
    source- livestrong.com

    ब्रेड में पोटेशियम ब्रोमेट और आयोडेट जैसे रसायनों की उपस्थिति को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन किसी भी चीज की अति से बचना चाहिए. यह बात गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक एम.सी. मिश्र ने कही. उन्होंने कहा, “यह खतरनाक हो सकता है, लेकिन कोई भी रोज एक पूरा पैकेट ब्रेड नहीं खाता है. अधिकतर लोग एक या दो स्लाइस ब्रेड ही खाते हैं, इसलिए लंबे समय तक उपयोग को लेकर इसके बारे में घबराने की जरूरत नहीं है और भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने भी ऐसा ही कहा है.”

    source- alternet.org
    source- alternet.org

    मिश्र ने ‘सबके लिए स्वास्थ्य’ विषय पर आयोजित एक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए यह बात कही. सम्मेलन का आयोजन एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) ने किया था.

    उन्होंने कहा, “भोज्य पदार्थो में रासायनिक एडीटिव का उपयोग जहां तक हो सके कम होना चाहिए और इसकी जगह ताजे भोज्य पदार्थ जैसे अंडे, फल, सब्जी तथा अन्य विकल्पों का उपयोग होना चाहिए. इसके साथ ही कोई भी चीज कम मात्रा में ही खानी चाहिए.”

    इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

    Comments

    comments