भारत के प्रमुख ऐतिहासिक किले

2187

भारत के प्रमुख ऐतिहासिक किले

कुम्भलगढ़ का किला,  राजस्थान (Kumbhalgarh Fort, Rajasthan) :

kumbhalgarh-fort-rajasthan
source:journeymart

राजस्थान के राजसमन्द में स्थित कुम्भलगढ़ किले का निर्माण ‘महाराणा कुम्भा’ ने करवाया था. इस किले की दो ख़ास विशेषताएं हैं. पहली इस किले की दीवार विश्व की दूसरी सबसे बड़ी दीवार है जो कि 36 किलो मीटर लम्बी है तथा 15 फ़ीट चौड़ी है. दूसरी इस दुर्ग के अंदर 360 से ज्यादा मंदिर हैं जिनमे से 300 प्राचीन जैन मंदिर तथा अन्य हिन्दू मंदिर हैं. इस किले को दुश्मन कभी अपने बल पर नहीं जीत पाया. इस दुर्ग में ऊँचे स्थानों पर महल, मंदिर व आवासीय इमारते बनायीं गई और समतल भूमि का उपयोग कृषि तथा ढलान वाले भागो का उपयोग जलाशयों के लिए कर इस दुर्ग को सबके लिए उपयोगी बनाया गया है.

 लाल किला ,दिल्ली  (Lal Kila, Delhi) :

red-fort-delhi
source:journeymart

भारत का सबसे आकर्षक और प्रसिद्ध किलों में लाल किला प्रमुख है. यह किला दिल्ली में यमुना नदी के किनारे पर स्थित है. इसका निर्माण मुगल शासक ‘शाहजहां’ द्वारा करवाया गया था. इस किले की दीवारें लाल पत्थर की होने के कारण इसे लाल किला नाम से जाना जाता है. इस किले के अंदर देखने लायक कई चीजें हैं. मोती मस्जिद, दीवान-ए-आम और दीवान-ए-खास देखने के लिए काफी लोग आते हैं. इस किले में आपको पुरातात्विक म्यूज़ियम और युद्ध से जुड़ी जानकारी देने वाला म्यूज़ियम भी बनाया गया है. यह भारत के सबसे महत्वपूर्ण धरोहरों में से एक है, जहां से देश के प्रधानमंत्री देश के लोगों को संदेश देते है औैर स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराते हैं.

मेहरानगढ़ किला, राजस्थान (Mehrangarh Fort, Rajashthan) :

mehrangarh-fort
source:mayatoday

मेहरानगढ़ किला 500 साल से भी ज़्यादा पुराना और सबसे बड़ा किला है. यह राजस्थान के जोधपुर शहर में स्थित है. यह किला काफी ऊंचाई पर स्थित है. इसे ‘राव जोधा’ द्वारा बनवाया गया थ. इस किले में सात गेट हैं. प्रत्येक गेट राजा के किसी युद्ध में जीतने पर स्मारक के रूप में बनवाया गया था. इस किले में जायापॉल गेट राजा मानसिंह ने बनवाया था. किले के अंदर मोती महल, शीश महल जैसे भवनों को बहुत ही ख़ूबसूरती से सजाया गया है. चामुंडा देवी का मंदिर और म्यूज़ियम इस किले के अंदर ही हैं. इस किले का म्यूज़ियम, राजस्थान का सबसे अच्छा म्यूज़ियम माना जाता है.

जैसलमेर किला,राजस्थान (Jaisalmer Fort, Rajasthan) :

jaisalmer-fort-rajasthan
source:bugbog

जैसलमेर रेगिस्तान का शहर है जो त्रिकुटा पहाड़ी, हवेलियों, और झीलों के लिए फेमस है. राजस्थान में स्थित जैसलमेर किला दुनिया का सबसे बड़े किलों में एक है. इसे ‘रावल जैसवाल’ ने थार रेगिस्तान के बीचोंबीच बनवाया था. जैसलमेर किले को सोनार किले के नाम से भी जाना जाता है. गोल्डन किला शहर से 76 किमी दूर त्रिकुटा पहाड़ी पर त्रिकोण आकार में बनाया गया है. इस किले को भारत का दूसरा सबसे पुराना किला माना जाता है। किले में सबसे ज़्यादा आकर्षक जैन मंदिर, रॉयल पैलेस और बड़े दरवाजे हैं.

चित्तौड़गढ़ किला, राजस्थान (Chittorgarh Fort, Rajasthan) :

Chittorgarh.Fort
source:thousandwonders

चित्तौडगढ़ को किलों का शहर कहा जाता है. यहां पर आपको भारत के सबसे पुराने और आकर्षक किले देखने को मिलेंगे. उन्हीं किलों में से एक है चित्तौड़ का किला. यह किला बेराच नदी के किनारे बनाया गया है. नदी के किनारे स्थित होने के कारण इसे पानी का किला भी कहा जाता है, क्योंकि इस किले में 84 पानी की जगहें हैं, जिनमें से 24 आज तक सही स्थिति में हैं. यह किला महाराणा प्रताप की बहादुरी की गवाही देता है. राजस्थान में राजपूत फेस्टिवल मनाया जाता है, जिसे जौहर मेला नाम से जाना जाता है. चित्तौडगढ़ के किले में दो प्रसिद्ध जलाशय हैं, जो विजय स्तंभ और राणा कुंभा के नाम से जाने जाते हैं. इस किले के अलावा यहां पर अम्बर किला, जयगढ़ किला और तारागढ़ किला है, जिन्हें देखने के लिए पर्यटकों का तांता लगा रहता है.

ग्वालियर किला, मध्य प्रदेश (Gwalior Fort, Madhya Pradesh) :

Gwalior Fort, Madhya Pradesh
source:wikipedia

ऐतिहासिक स्मारकों में से एक, ग्वालियर का किला राणा मानसिंह तोमर ने मध्य प्रदेश में बनवाया था. इस किले के आकर्षण का केंद्र सास-बहू मंदिर और गुजारी महल है. इसमें मंदिर और म्यूज़ियम भी है. यह राजसी स्मारक भारत के सबसे बड़े किलों में से एक है. इस किले के महत्व को याद रखने के लिए इस पर डाक टिकट भी जारी किया गया है. यह मध्य प्रदेश के सबसे पसंदीदा टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है.

लाल किला,आगरा (Lal Qila, Agra) :

Lal Qila, Agra
source:wikipedia

उत्तर प्रदेश के आगरा स्थित ताज महल से 2 किमी की दूरी पर सिकंदर लोधी द्वारा बनवाया गया लाल किला है. इस किले को सिकंदर लोधी ने आगरा में रहने के लिए बनवाया था. इस किले को यूनेस्को विरासत में स्थान प्राप्त है. यह यमुना नदी के किनारे बनाया गया है. आगरा का यह लाल किला, उत्तर प्रदेश के बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में आता है.

तो आप कब जा रहे हैं भारत के इन खुबसूरत किलों की सैर करने? आर्टिकल सम्बन्धी अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

Comments

comments