छोटी उम्र में अपनी विलक्षण प्रतिभा से सबको हैरान करने वाले बच्चे

    880

    छोटी उम्र में अपनी विलक्षण प्रतिभा से सबको हैरान करने वाले बच्चे

    किम उंग योंग- 4 साल की उम्र में कॉलेज और 14 की उम्र में पी.एच.डी

    Kim Ung-Yong
    source:peoples.ru

    कोरिया के विलक्षण बुद्धि के धनी व्यक्ति किम उंग योंग का जन्म 1962 में हुआ था. किम को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने इस ग्रह के सबसे बुद्धिमान व्यक्ति के ख़िताब से नवाजा है. 4 साल की उम्र में ही किम को जर्मन, इंग्लिश, जापानी और कोरियाई इत्यादि भाषाओं का ज्ञान हो गया था. अपने पांचवे साल में किम ने गणित के जटिलतम सवालों को हल करके लोगों को हैरान कर दिया. 7 साल की उम्र में किम को नासा द्वारा आमंत्रित किया गया. 15 साल पूरे होने से पहले किम ने भौतिकी में पी.एच.डी. की डिग्री ले ली थी.

    ग्रेगरी स्मिथ- 15 साल की उम्र में नोबेल पुरस्कार

    Gregory_Smith
    source:youtube

    ग्रेगरी का जन्म 1990 में हुआ था. 2 साल की उम्र से ही ग्रेगरी ने पढ़ना शुरू कर दिया और 10 साल की उम्र में कॉलेज में एडमिशन ले लिया. साथ ही ग्रेगरी ने विश्व शांति और बाल अधिकार के लिए जागरूकता अभियान के लिए पूरे विश्व का भ्रमण किया. वह ‘इंटरनेशनल यूथ एडवोकेट्स’ नामक संस्था के संस्थापक भी हैं, जो शांति और युवाओं के बीच समझ को विकसित करने हेतु लोगों को जागरूक करती है. ग्रेगरी को 4 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकन मिल चुका है. वह सबसे कम उम्र का नोबेल पुरस्कार विजेता है.

    आकृत जैसवाल- 7 साल की उम्र में सर्जन

    Akrit Jaswal
    source:pinterest

    आकृत जैसवाल एक युवा भारतीय है, जिसे दुनिया के सबसे स्मार्ट लड़के के ख़िताब से नवाजा गया है. आकृत की प्रतिभा सन् 2000 में तब लोगों की नज़र में आई जब 7 साल की उम्र में उसने अपने पड़ोस में रहने वाली 8 साल की लड़की का इलाज किया, जिसका हाथ आग से बुरी तरह झुलस गया था और उँगलियाँ खुल नही पा रही थी. पैसों के अभाव में वो डॉक्टर को नही बुला पाए, तब आकृत ने बिना किसी पूर्व मेडिकल ज्ञान के बावजूद बड़ी सूझ-बूझ से उसका इलाज किया और उसकी उँगलियों को अलग किया जिससे वो आसानी से हाथ का पुनः प्रयोग करने लगी. 12 साल की उम्र में आकृत ने कैंसर की एक दवा की भी खोज की. अभी आकृत चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में अपनी डिग्री पूरी कर रहा है. आकृत किसी भी भारतीय कॉलेज में दाखिला पाने वाला सबसे कम उम्र का पहला छात्र है.

    क्लेओपेट्रा स्ट्रेटन- 3 साल की सिंगर. जो हर गाने में कमाती है 1000 यूरो

    Cleopatra_stratan
    source:jurnal.md

    क्लेओपेट्रा का जन्म 6 अक्टूबर 2002 में हुआ. 2006 में 3 वर्ष की उम्र में अपनी पहली हिट एल्बम देकर वह दुनिया में सबसे छोटी उम्र में सबसे अधिक कमर्शियल हिट सिंगर बन गयी. जो अपने हर गाने से 1000 यूरो कमाती है. क्लेओपेट्रा ने बहुत बढ़ी संख्या में उपस्थित ऑडियंस के सामने 2 घंटे का लाइव परफॉरमेंस देने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. वह एम.टी.वी. अवार्ड पाने वाली सबसे कम उम्र की कलाकार है.

    एलीट आंद्रे- 2 साल की पेंटर, जिसकी पेंटिंग मशहूर पेंटिंग गैलरी में लगती हैं

    Aelita_andre
    source:therebelution

    पेंटिंग की दुनिया में एक नन्हें सितारे की परिपक्व कला ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया. एलिट सिर्फ 2 साल की थी जब उसने अपनी पहली पेंटिंग से लोगों को हैरान कर दिया. एलिट को अपनी कला दिखाने का पहला अवसर तब मिला, जब मेलबर्न के ब्रुन्सविक स्ट्रीट गैलरी के डायरेक्टर की नज़र उसकी पेंटिंग पर पड़ी जो उन्हें एक फोटोग्राफर ने दिखायी. जेम्सन को वो पेंटिग बहुत पसंद आयी और उसने एलिट की पेंटिंग्स को ग्रुप शो में सम्मिलित करने का फैसला किया. आज एलिट की हर पेंटिंग मशहूर आर्ट गैलरी में प्रदर्शित होती हैं, और काफी महँगी बिकती हैं.

    माइकल केविन कर्ने- 10 साल की उम्र में पहली डिग्री और अमेरिकन रियलिटी शो में जीते $1000000 

    Michael_Kevin_Kearney
    source:coolfunclub.blogspot

    10 साल की उम्र में ग्रेजुएशन करने वाले माइकल दुनिया के सबसे कम उम्र के ग्रेजुएट हैं. 2008 में एक अमेरिकन रियलिटी शो में माइकल ने $1000000 जीते. माइकल का जन्म 1984 में हुआ था. 17 साल की उम्र में कॉलेज में पढ़ाने से लेकर माइकल के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं. 4 महीने में ही माइकल ने अपना पहला शब्द बोल लिया था. 6 महीने की उम्र में उसने अपने डॉक्टर से बोला, “मेरे बाएं कान में इन्फेक्शन है”. 4 साल की उम्र में माइकल ने डाइग्नोस्टिक की परीक्षा दी और अच्छे अंक प्राप्त किये. 6 वर्ष में अपना हाईस्कूल पूरा किया और 10 साल में ग्रेजुएशन पूरा कर लिया.

    क्या आपको ये जानकारी रोचक लगी? अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर करें.

    Comments

    comments