हार्ट सर्जरी के बाद इन बातों का जरुर रखें ख्याल

139

हार्ट सर्जरी के बाद इन बातों का जरुर रखें ख्याल

हार्ट की तकलीफें ठंडी के दिनों में ज्यादा देखने मिलती है. वहीं हार्ट के मरीजों को बारिश और ठंड में अपने सेहत का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए. जैसे की अगर हार्ट सर्जरी कराई गई है तो उसके लिए मरीज को अपने खानपान को लेकर ज्यादा सतर्क रहना चाहिए. ऐसे मरीजों को उल्टी-सीधी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए अगर इस चीज का पालन नहीं किया गया तो आगे जाकर यह मरीज की हालत ज्यादा खराब हो सकती है. चलिए आपको बतातें हैं आखिर इस हालत में क्या खाना मरीज के लिए सेहतमंद होगा.

source- foxnews.com
source- foxnews.com

हार्ट के वाल्व रिप्लेसमेंट सर्जरी होने के बाद मरीजों में खून पतला होने की शिकायत आम बात होती है. ऐसे में इस तकलीफ से बचने के लिए हार्ट के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर कोई मरीज इसका सेवन करता है तो उसके अंदर ब्लीडिंग की संभावना बढ़ जाती है.

किडनी की समस्या से जूझ रहे मरीजों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखने के लिए प्रोटीन का सेवन कम कर देना चाहिए. प्रोटीन की ज्यादा मात्रा किडनी पर बुरा असर डालती है, जिसके कारण मरीज की हालत बिगड़ सकती है.

डायबिटीज या हाइपरटेंशन के मरीजों को स्वस्थ रहने के लिए नारियल और उससे बनी हर एक चीज से दूर रहना चाहिए. वहीं इन मरीजों के लिए बाकी फल जैसे केला, आम और पपीते के सेवन से भी बचना चाहिए. वहीं हार्ट के मरीजों के लिए भी यह नुकसानदायक होता है.

हार्ट सर्जरी के बाद मरीज को लगभग दो हफ्ते तक लिक्विड डायट पर रहना चाहिए जैसे सूप और चावल का पानी. वहीं ठीक होती सेहत के साथ मरीज धीरे धीरे खाना खाने की शुरुआत कर सकता है.

हार्ट के मरीजों को अपने सर्जरी के बाद कम से कम तीन महीनों तक बाहर के खाने से परहेज करना चाहिए. उसके बाद भी अच्छे सेहत के लिए इन मरीजों को बाहर के खाने से दूरी बनाई रखनी चाहिए.

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments