अकेले सैर के लिए कुछ बेहतरीन स्थान

798

अकेले सैर के लिए कुछ बेहतरीन स्थान

न्यूज़ीलैंड

New_zealand
source:bungy.co.nz

न्यूज़ीलैंड अकेले घूमने के लिए बेहतरीन जगह है. यहाँ आपके पास करने के लिए इतना कुछ है कि आपको एक बार भी ख्याल नही आएगा कि आप अकेले हैं. बंगी जम्पिंग, बाइक राइडिंग, बोटिंग और पैदल यात्रा. यानि एक यात्रा से आपको जितनी उम्मीद होती है यहाँ आपको वो सब मिलेगा.

नार्वे

Norway
source:adventure.nationalgeographic

नार्वे अपने खुबसूरत पर्यटन स्थलों के कारण मशहूर है. साथ ही यह एकल यात्रियों के लिए बहुत ही सुरक्षित जगह है. ओइसीडी बेहतर जीवन सूचकांक ने सबसे कम अपराध व हत्या की सूचना देकर नार्वे को सबसे सुरक्षित स्थान का दर्जा दिया है.

खजुराहो, भारत

Khajuraho
source:indiatourismecatalog

भारत में मध्य प्रदेश राज्य में स्थित यह मंदिर प्राचीन कला व संस्कृति का एक नायाब उदाहरण है. यह हिन्दू व जैन मंदिरों का एक समूह है. अकेले घूमने के लिए यह स्थान बहुत ही बेहतरीन है. यहाँ की दीवारें कामकला के सजीव चित्रण के लिए प्रसिद्ध है.

स्विजरलैंड

Switzerland
source:velovoices

स्विजरलैंड का परिदृश्य बहुत ही लुभावना है. यह देश छोटा है, जिसके कारण यहाँ घूमना और अकेले अलग-अलग जगहों का पता लगाना आसान है. यहाँ के खुबसूरत शहर खासकर पानी में बसे ज्यूरिक और ल्यूसर्न घूमने, शॉपिंग करने और स्वादिष्ट भोजन के लिए बहुत अच्छे हैं.

कोस्टा रिका

Costa_Rica
source:travel.nationalgeographic

कोस्टा रिका को सबसे खुशहाल प्लेनेट में नंबर 1 का स्थान मिला है. यानि कि यहाँ के लोग सबसे अधिक खुश, जीवंत और स्थायी जीवन जीते हैं. खुशहाल देश होने के साथ ही कोस्टा रिका साहसिक कार्यों के लिए भी बेहतरीन जगह है. जैसे वॉटर स्पोर्ट्स, ज़िप लाइनिंग और प्रसिद्ध क्लाउड फोरेस्ट से गुजरना एक अविस्मरणीय अनुभव है.

क्योटो, जापान

Kyoto-Japan
source:blacktomato

क्योटो, जापान को हाल ही में यात्रा व आराम के लिए दुनिया का सबसे बेहतरीन शहर माना गया है. यह रैंकिंग यात्री मतों के अनुसार है. यह शहर 1000 वर्षों से अधिक समय से जापान की शाही राजधानी है. यहाँ राजसी मंदिर, उद्यान व पार्क देखने योग्य हैं.

तो आप कब निकल रहे हैं इन जगहों की एकल यात्रा पर? अपने विचार व अनुभव हमसे साझा करें.

Comments

comments