आपका अपने पार्टनर पर शक बेवजह तो नहीं!!

142

आपका अपने पार्टनर पर शक बेवजह तो नहीं!!

कहते हैं कि रिश्तों को जितना बांधकर रखने की कोशिश करो वो उतनी ही तेजी से हाथ से निकल जाते हैं. इसलिए रिश्तों को खुला छोड़ दो. पर अकसर देखा जाता है कि लोग छोटी-छोटी बातों को लेकर अपने पार्टनर पर शक करते हैं. यह जरुरी नही कि हर बार आपका शक सही हो. कई बार जो हम सोचते हैं, असल में चीज़े उससे बिल्कुल उलट होती हैं. आइये जानते हैं कि कहीं आप भी अपने पार्टनर पर बेवजह शक तो नहीं कर रहीं हैं.

उसके काम को समझें:

working-husband
source:shutterstock

कई महिलाओं को शिकायत रहती है कि उनका पार्टनर काम में इतना बिजी रहता है कि वह उनको पूरा टाइम नहीं दे पा रहा है. और यही कारण कई बार रिश्तों में दूरियों की मुख्य वजह बन जाती है. इसलिए जरुरी है कि आप अपने पार्टनर के काम को समझे. हो सकता है कि उसे सच में वर्कलोड हो. ऐसे में अपनी शिकायतों का पिटारा खोलकर उसे और मानसिक तनाव देने के बजाय आपको उसकी ताकत बनना चाहिए.

स्पेस देना है जरुरी:

powerful-affirmations
source:mindofwinner

आपने अपने पार्टनर से उसके फ़ोन और सोशल अकाउंट का पासवर्ड माँगा और उसने देने से इनकार कर दिया. बस आप शक करने लगी कि जरुर किसी से कहीं अफेयर चल रहा है इसलिए पासवर्ड नहीं दे रहा है. पर ऐसा ही हो, यह जरुरी नहीं. सबका अपना एक पर्सनल स्पेस होता है. आपको भी अपने पार्टनर की प्राइवेसी का ख्याल रखना चाहिए.

बेवजह इनसिक्योरिटी ना पालें:

woman-waiting-for-phone-call
source:experimentlove

अधिकतर लोगों को शिकायत रहती है कि शुरू में उनका पार्टनर उन्हें बार-बार कॉल करता था पर अब वो उन्हें घंटों तक फ़ोन नहीं करता. उन्हें लगता है कि अब उनके पार्टनर का उन पर इंटरेस्ट कम हो गया है, वो पहले जैसा प्यार नहीं करता है. पर आपकी ये इनसिक्योरिटी बेवजह है. रिश्तों में एक वक्त के बाद एक कम्फर्ट लेवल आ जाता है, जहाँ पार्टनर्स के बीच आपसी समझ इतनी बढ़ जाती है कि उन्हें हर बार खुद को साबित करने की जरूरत नहीं होती.

उसके दोस्तों से नफरत ना करें:

friends
source:pleasantonmothersclub

आपका पार्टनर अपने दोस्तों से साथ वक्त बिता रहा है तो आपको ये बिल्कुल भी पसंद नही आता. क्यों? क्योंकि कहीं ना कहीं आप अपने पार्टनर पर अपना एकाधिकार समझने लगती हैं, जो कि बिल्कुल गलत है. अपने पार्टनर के दोस्तों से नफरत करने के बजाय आप भी अपना दायरा बढाइये, अपने दोस्तों से टच में रहिये इससे आपको अपने पार्टनर के फ्रेंड्स से कोई शिकायत नही होगी.

आपस में बातचीत है जरुरी:

couple-talking
source:lunchclick

अगर आपके मन किसी भी प्रकार का कोई संदेह, शिकायत या कोई भी ऐसी बात जो आपको लगे कि आप दोनों के लिए जरुरी हैं तो अपने पार्टनर से शेयर करने में बिल्कुल ना हिचकिचाएं. आपस में बात करने से बड़ी से बड़ी समस्याओं का समाधान निकल जाता है. और रिश्तों में तो खुलकर बातचीत होना बहुत जरुरी है.

अब अगली बार अपने पार्टनर पर शक करने से पहले एक बार चीजों को दूसरे नजरिये से भी देख लें. शायद आपको बेहतर परिणाम मिलें. इस आर्टिकल सम्बन्धी अपने विचार आप नीचे कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.

Comments

comments