ऑस्ट्रेलिया ने लिया बनाया ओलंपिक खिलाडियों यह खास कॉन्डोम

501

ऑस्ट्रेलिया ने लिया बनाया ओलंपिक खिलाडियों यह खास कॉन्डोम

अगस्त में ब्राज़ील में खेलों का महाकुंभ रियो ओलंपिक संपन्न होने वाला है. लेकिन हाल में ही ब्राज़ील में खतरनाक जानलेवा वायरस जीका का सबसे ज्यादा प्रकोप था. जिसे ध्यान में रखते हुए ऑस्ट्रेलिया ने यह खास कॉन्डोम तैयार किया हैं.

source- rt.com
source- rt.com

अस्ट्रेलियाई टीम को यौन संक्रामक रोगों  से बचाने के लिए शासन द्वारा एंटीवायरल कॉन्डम दिए जा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया का तर्क है कि कॉन्डम के साथ दिए जाने वाले एंटीवायरल लुब्रीकेंट के जरिये खिलाड़ी एचआईवी, जेनिटल हर्प्स, एचपीवी जैसी बीमारियों से बच सकेंगे. इतना ही नहीं यह एंटीवायरल लुब्रीकेंट (वीवाजेल) उन्हें खतरनाक जीका वायरस से भी बचा सकते हैं.

यह जगजाहिर है कि कॉन्डम का इस्तेमाल यौन संक्रामक रोगों से बचाव के लिए होता है. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ओलंपिक कमेटी द्वारा सोमवार को अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी दिए जाने के दौरान उन्होंने एक नई बात बताई.

source- yahoo.com
source- yahoo.com

ऑस्ट्रेलियाई दल प्रमुख किटी चिलर द्वारा जारी बयान में बताया गया कि रियो में हम एक गंभीर समस्या का सामना कर सकते हैं. इससे निपटने के लिए कॉन्डम बांटना एक व्यवहारिक हल है.

गौरतलब है कि जीका वायरस एक महामारी बन चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित की जा चुका है. वहीं, विशेषज्ञों द्वारा कहा गया है कि रियो ओलंपिक के जरिये जीका वायरस वैश्विक आपदा साबित हो सकता है.

source- mumbrella.com.au
source- mumbrella.com.au

कॉन्डोम में मौजूद यह लुब्रीकेंट दोहरी सुरक्षा प्रदान करेंगे. कहा जा रहा है कि यह जीका वायरस का शरीर में प्रवेश रोकने के अलावा यौन संक्रामक रोगों के संभावित विषाणुओं से बाहर ही भिड़ जाएगा.

कंपनी का दावा है कि इस लुब्रीकेंट द्वारा जीका वायरस के खिलाफ प्रतिरोध दिखाया गया है. प्रयोगशाला में किए गए परीक्षणों में भी यह लुब्रिकेंट जीका वायरस के खिलाफ कारगर रहा.

news source- the conversation

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments