BCCI ने अनिल कुंबले को टीम इंडिया का नया कोच घोषित किया

92

BCCI ने अनिल कुंबले को टीम इंडिया का नया कोच घोषित किया

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले को टीम इंडिया का नया कोच बनाया गया है. कोच के लिए के लिए मुख्य रुप से कुंबले और टीम के पूर्व डायरेक्टर रवि शास्त्री के बीच टक्कर थी जिसमें कुंबले ने एडवाइजरी कमिटी के सदस्य सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण को काफी प्रभावित किया. दिन भर चले मीटिंग के बाद बीसीसीआई अधयक्ष अनुराग ठाकुर ने कुंबले के नाम की घोषणा की. अनिल कुंबले के पास टीम के लिए अलग से बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच चुनने की आजादी होगी.

source- storypick.com
source- storypick.com

कुंबले को अगले महीने भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे से ही नयी जिम्मेदारी संभालनी होगी. भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने आज यह घोषणा की. इस 45 वर्षीय पूर्व लेग स्पिनर को पूर्व टीम निदेशक रवि शास्त्री, ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी और स्टुअर्ट लॉ पर तरजीह दी गयी. कुंबले का चयन बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश पर किया गया है जिसमें इस लेग स्पिनर के तीन पूर्व साथी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे.

कुंबले का चयन उन 57 उम्मीद्वारों में से किया गया है जिन्होंने बीसीसीआई के विज्ञापन के बाद इस पद के लिये आवेदन किया था. बाद में इस सूची को 21 उम्मीद्वारों तक सीमित कर दिया गया था.

भारत की तरफ से सर्वाधिक विकेट लेने और विकेट लेने के मामले में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न के बाद तीसरे नंबर पर काबिज कुंबले पिछले कुछ दिनों से कोच पद के प्रबल दावेदार बन गये थे हालांकि उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोचिंग का कोई अनुभव नहीं है. कुंबले आईपीएल टीमों जैसे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर और मुंबई इंडियन्स के मेंटर रहे हैं. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर के रूप में उनका अपार अनुभव उनके पक्ष में गया. इस पूर्व लेग स्पिनर ने अपने लगभग दो दशक के करियर में 132 टेस्ट मैच और 271 वनडे मैच खेले. कुंबले ने टेस्ट मैचों में 619 विकेट और वनडे में 337 विकेट लिये. इस तरह से दोनों प्रारूपों में उनके नाम पर 956 विकेट दर्ज हैं. यह लेग स्पिनर इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद अकेले ऐसा गेंदबाज है जिसने किसी एक टेस्ट पारी में दस विकेट लिये.

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments