अमेरिका महिला के नाम दर्ज है दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला बॉडीबिल्डर रिकॉर्ड

178

अमेरिका महिला के नाम दर्ज है दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला बॉडीबिल्डर रिकॉर्ड

वैसे तो अधिकांश पुरुष बॉडीबिल्डिंग में रूचि रखते है लेकिन अब महिलाएं भी इस मामलें में पुरुषों से पीछे नहीं हैं. महिलायें भी बॉडीबिल्डिंग की प्रतियोगिताएं जीत चूंकि है लेकिन आज हम एक ऐसी महिला की बात करने जा रहे है जो अन्य महिला बॉडीबिल्डरों से कुछ अलग है क्योंकि वो जिस उम्र में यह काम कर रही है. जो पुरुष बॉडीबिल्डरों से शायद ही हो पायें.

source- bbc.com
source- bbc.com

अमेरिकी शहर बाल्टीमोर की रहने वाली एक बुजुर्ग महिला का जोश लोगों को हैरान कर रहा है. ये महिला 80 साल की उम्र में भी बॉडी बिल्डिंग करती हैं. महिला का नाम इर्नेस्टाइन शेपर्ड है. बॉडी बिल्डिंग का नतीजा महिला के पूरे व्यक्तित्व पर दिखता है. इसकी वजह से वो 80 साल की उम्र में भी 40-50 की महिला की नज़र आती है.

इर्नेस्टाइन शेपर्ड का जिम में जवानों की तरह पसीना बहाना, वर्कआउट करना लोगों को हैरत में डाल देता है. इर्नेस्टाइन शेपर्ड ने दो बड़ी बॉडी बिल्डिंग स्पर्धाएं जीतीं है और गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में दुनिया के सबसे बुजुर्ग बॉडी बिल्डर्स की सूची में अपना नाम भी शामिल करवाया है. इर्नेस्टाइन शेपर्ड शुरू से ही बॉडी बिल्डिंग की शौक़ीन नहीं थीं. उन्हें तो बॉडी बिल्डिंग का शौक 56 की उम्र में जन्मा.

एक बार बॉडी बिल्डिंग की शौकीन हुई तो ऐसी हुईं कि उन्होंने नई ऊंचाइयों को छू लिया. इर्नेस्टाइन शेपर्ड रोज सुबह तीन बजे जागती है. हफ्ते में 80 मील दौड़ती हैं और बेहद संतुलित भोजन करती हैं. युवा पीढ़ी को सीख देती हुई इर्नेस्टाइन शेपर्ड कहती हैं – “Find what you like and stick with it, but remember, no matter what you do, you have to be determined. You have to be dedicated and disciplined. It takes four things to get fit: eat correctly, drink plenty of water, do some type of strength training and do some kind of cardio. Don’t listen to anyone who says you’re too old or starting out too late. Once you start exercising, honey, it’s a whole new ball game.”

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments