केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,7वें वेतन आयोग की सिफारिशें मंजूर

98

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी,7वें वेतन आयोग की सिफारिशें मंजूर

केंद्रीय कर्मचारियों के अच्छे दिन आ गए हैं. मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मियों के वेतन-भत्तों और पेंशन में संशोधन के लिए सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को कुछ और बढ़त के साथ मंजूरी दे दी है. इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 23.6 पर्सेंट तक इजाफा होगा. बुधवार सुबह साउथ ब्लॉक में हुई कैबिनेट की बैठक में वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दी गई.

source- khabar.ndtv.com
source- khabar.ndtv.com

कैबिनेट ने मूल वेतन में 14.27 पर्सेंट और भत्तों आदि को मिलाकर 23.6 प्रतिशत के इजाफे को मंजूरी दी है. हालांकि इसे कम बढ़ोतरी माना जा रहा है. वेतन आयोग की सिफारिशें 1 जनवरी, 2016 से लागू होगी. यानी कर्मचारियों को 1 जनवरी से बढ़े हुए वेतन का एरियर मिलेगा. कर्मचारियों के वेतन में तीन फीसदी की सालाना बढ़ोतरी को बरकरार रखा गया है. बैठक में कर्मचारियों को दिए जाने वाले अंतिम भुगतान पर फैसला करते हुए कहा गया है कि सिफारिशों को एक जनवरी, 2016 से ही लागू किया जाएगा. इससे 98.4 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों को फायदा होगा, इसमें 52 लाख पेंशनभोगी भी शामिल हैं. कैबिनेट की बैठक में मोदी सरकार के कई मंत्रियों के अलावा वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी मौजूद थे.

source- financialexpress.com
source- financialexpress.com

वेतन आयोग की सिफारिशें पिछले साल नवंबर में आईं थीं. इनमें मूल वेतन में 14.27 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी. यह बढ़ोतरी पिछले 70 साल में आयोगों की सिफारिशों में सबसे कम बताई जा रही है. छठे वेतन आयोग ने 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की सिफारिश की थी. 2008 में इसे लागू करते समय तत्कालीन संप्रग सरकार ने दोगुनी बढ़ोतरी कर दी थी.

आयोग की सिफारिशों में प्रस्तावित भत्तों को भी जोड़ा जाए तो सिफारिशों के अनुसार वेतन में 23.55 प्रतिशत की वृद्धि होगी. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें इस साल 1 जनवरी से प्रभावी होंगी. अनुमान के मुताबिक वेतन आयोग की सिफारिशें लागू करने से सरकार पर 1.02 लाख करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा. यह राशि देश की जीडीपी के 0.7 प्रतिशत के बराबर होगा.
ऐसी भी ख़बरें आ रही है कि जुलाई में मिलने वाले वेतन में बढ़ा वेतन और पूरा एरियर दे दिया जाएगा.

इस पोस्ट से जुडी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

Comments

comments