अगर आप दिल्ली आये तो इन 10 स्ट्रीट फूड़ प्लेस जरुर जायें…

350

अगर आप दिल्ली आये तो इन 10 स्ट्रीट फूड़ प्लेस जरुर जायें…

भारत की राजधानी दिल्ली का अपना एक अलग ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक महत्व रहा हैं. इसे देखने के लाइट हर साल देश-विदेश से लाखों के संख्या में यहाँ पर्यटक आते हैं. अगर आप भी दिल्ली आने का प्लान का बना रहे है तो एक बार दिल्ली के इन स्ट्रीट फूड़ प्लेस पर जरुर जायें और वहां के लजीज व्यंजनों का लुत्फ़ जरुर ले क्योंकि यह स्वाद आपको दुनियां में सिर्फ यहीं मिल सकती हैं. तो चलिए हम आपको नीचे बताते है, दिल्ली के मशहूर 10 स्ट्रीट फूड़ प्लेस के बारे में.

  1. पराठे वाली गली

    source- indiamarks.com
    source- indiamarks.com

यह गली दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में हैं. जहाँ आपको बहुत सारे पराठे के दूकान मिल जायेंगे. यहाँ के पराठे पूरी दुनियां में मशहूर है और यह पूर्ण रूप से शाकाहारी होते हैं.

  1. लाला बाबू चाट भंडार

    Lala Babu Chaat Bhandaar
    Lala Babu Chaat Bhandaar

अगर आपको सहीं में असली चाट का स्वाद लेना हो तो आप लाला बाबू चाट भंडार पर जरुर जायें. यह चांदनी चौक में ‘मैक डोनाल्ड’ के ठीक सामने यह चाट का स्टाल लगता हैं.

  1. बिशन स्वरूप का फ्रूट चाट

    Source: davidboyk.com
    Source: davidboyk.com

यह दुकान भी चांदनी चौक इलाके में स्थित हैं. जिसका फ्रूट चाट और आलू कुल्चे खाने के बाद आपके मूंह में बिल्कुल घुल जायेंगे बेजोड़ स्वाद के साथ.

  1. खानदानी पकोड़े वाला

     Source: zomato.com
    Source: zomato.com

सर्दियों एवं बरसात में इनके पकोड़ों और चाय के साथ जो स्वाद आता हैं. मुझे तो लगता है उससे बेहतर दुनियां में कोई और चीज़ हो नहीं सकती. यहाँ आपको किसी भी समय 10 से ज्यादा पकोड़ों की वेरायिटी मिल जायेंगी. यह सरोजनी नगर रिंग रोड मार्केट में स्थित हैं.

  1. कुल्चा किंग

    Source: iliveinafryingpan.com
    Source: iliveinafryingpan.com

यह दूकान खानदानी पकोड़े वाले ठीक सामने स्थित हैं. जहाँ आपको 70 से 100 रुपये की बीच अमृतसरी कुल्चा और छोले मिल जायेंगे. जिन्हें खाने के बाद सहीं में आपको संतुष्टी मिलेंगी.

  1. मूलचंद पराठा वाला –

    source- sodelhi.com
    source- sodelhi.com

आप मूलचंद मेट्रो स्टेशन उतरिए और वहां किसी से भी पूछकर मूलचंद पराठा वाला के पास चले जायें. यहां आपको सबसे स्वादिष्ट हर तरह की वेरायटी के पराठे मिलेंगे. आप यहां आधी रात में भी जा सकते हैं या सुबह 4 बजे भी.

  1. डोलमा आंटी के मोमोज़-  

    source- burrp.com
    source- burrp.com

दिल्ली में मोमोज़ तो हर जगह मिलेंगे, लेकिन लाजपत नगर में आंटी के मोमज़ दिल्ली के यूथ की पहली पसंद है। एक डोलमा नाम की महिला यहां गर्म गर्म मोमज़ बनाती है और बेचती है जिसका स्वाद आपने नहीं चखा तो कुछ भी नहीं चखा.

  1. अलबेक का शोरमा-  

    Source: zomato.com
    Source: zomato.com

अगर आपके पॉकेट में थोड़े ज्यादा पैसे हैं और खाना है आपको जिंदगी का सबसे लजीज शोरमा तो पकड़ ले न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी के अलबेक का रास्ता. अलबेक का शोरमा एक बार खाएंगे तो दोबारा यहां जरूर आएंगे.

  1. सलीम क़बाब

    Salim’s Kebabs
    Salim’s Kebabs

यह छोटा सा दूकान आपको खान मार्केट में स्थित हैं, जहाँ आपको लज़ीज काकोरी कबाब खाने को मिलेगा. रुमाली रोटी से बंधा यह कबाब मिनटों में मुंह में घुल जाता हैं. यह कबाब यहाँ आपको सिर्फ 100 रुपये पीस मलते हैं.

  1. दिल्ली हाट

     Source: vacationboletoh.com
    Source: vacationboletoh.com

आपको खानी है चाइनीज़ और आपके दोस्त को मन है साउथ इंडियन खाने का तो जाएं दिल्ली हाट। जहां हर तरह का खाना मिलता है. दिल्ली में खाने के जन्नत के नाम से प्रसिद्ध दिल्ली हाट. जहां आपको भारत के साथ विश्व के लगभग सभी महत्वपूर्ण पकवान यहाँ मिल जायेंगे. यहां तक की आप यहां सी फूड़ भी यहां खा सकते हैं.

इस पोस्ट जुड़ी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं.

 

 

 

 

Comments

comments